US एक्सचेंज से बाहर होते ही अडानी इंटरप्राइजेज में 35 फीसदी की गिरावट, बाकी कंपनियों के शेयर भी बिखरे

Dow Jones Index के अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर को बाहर निकालने के फैसले की खबर का सीधा असर कंपनी के शेयरों पर दिख रहा है। इस खबर के बाद कंपनी के स्टॉक 35 फीसदी तक टूटकर 1,017.45 रुपये के स्तर पर आ गए।

Updated: Feb 03, 2023, 07:40 AM IST

नई दिल्ली। अडाणी ग्रुप पर हिंडनबर्ग की रिपोर्ट को लेकर संसद से बाजार तक हलचल मची हुई है।अडानी ग्रुप की सभी कंपनियों के शेयर औंधे मुंह गिर रहे हैं। इसी बीच अडानी समूह को अमेरिकी शेयर बाजार से बड़ा झटका लगा है। अडानी समूह की फ्लैगशिप कंपनी अडानी इंटरप्राइजेज को डाओ जोंस सस्टेनबिलिटी इंडेक्स से हटाने का फैसला लिया गया है। इस खबर के सामने आते ही अडानी इंटरप्राइजेज के शेयर में 35 फीसदी की रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की गई है।

अडाणी एंटरप्राइजेज एक शेयर की कीमत 1000 रुपए के करीब पहुंच गई है। रिपोर्ट आने से पहले एक शेयर का भाव 3,500 रुपए के करीब था। इस तरह कंपनी का शेयर 9 दिन में 70% गिरा गया है। फ्रॉड के आरोपों के बाद अमेरिका के स्टॉक एक्सचेंज डाउ जोंस द्वारा अडाणी एंटरप्राइजेज को सस्टेनबिलिटी इंडेक्स से बाहर कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: अडानी विवाद पर सोमवार को देशव्यापी प्रदर्शन करेगी कांग्रेस, LIC और SBI के दफ्तरों का होगा घेराव

S&P Dow Jones Sustainability इंडेक्स से हटाये जाने को लेकर जारी बयान में कहा गया है कि 7 फरवरी से अडानी इंटरप्राइजेज के शेयर डाऊ जोंस सूचकांक से हटा दिए जाएंगे क्योंकि ये सस्टेनेबिलिटी इंडाइसेज़ में बने रहने के लायक नहीं रह गए हैं। इसके साथ ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने कहा है कि उसने अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी पोर्ट्स और अंबुजा सीमेंट्स के शेयरों के ट्रेडिंग फ्रेमवर्क के लिए एडिशनल सर्विलांस मेजर लगाया है। इसका मतलब है कि इन शहरों में ट्रेड करने वाले इन्वेस्टर पर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की नजर रहेगी।

गौतम अडानी ग्रुप समूह को एक साथ कई मोर्चे पर मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। बांग्लादेश सरकार ने अडाणी ग्रुप के साथ एनर्जी सेक्टर में डील में संशोधन की मांग की है। बांग्लादेश सरकार का कहना है कि बिजली की कीमतें ज्यादा हैं, इन्हें कम किया जाना चाहिए। उधर, संसद में इस फ्रॉड की जांच की मांग को लेकर हंगामा भी जारी है। विपक्षी दल कांग्रेस ने 6 फरवरी को देशव्यापी प्रदर्शन करने का ऐलान किया है। ये प्रदर्शन LIC और एसबीआई के कार्यालयों के बाहर होंगे। 

यह भी पढ़ें: अडानी मामले पर संसद में संग्राम जारी, विपक्ष ने लगाए वी वांट जेपीसी के नारे, दोनों सदन दोपहर तक स्थगित

कांग्रेस का कहना है कि, "अदाणी ग्रुप में उन लोगों का पैसा भी लगा है, जो शेयर मार्केट से दूर रहते हैं और सेफ इन्वेस्टमेंट करते हैं। ऐसे करोड़ों लोग LIC और सरकारी बैंकों पर भरोसा करते हैं। उनका धन सुरक्षित रहे, इसलिए कांग्रेस 6 फ़रवरी को सभी ज़िलों में LIC व SBI के डिस्ट्रिक्ट ऑफिस के बाहर प्रदर्शन करेगी।"

बता दें कि दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स के रूप में अपना नाम दर्ज करा चुके गौतम अडानी अब दुनिया के 20 सबसे अमीर लोगों की सूची से भी बाहर हो गए हैं। शुक्रवार के ट्रेडिंग सेशन में अडानी इंटरप्राइजेज 35 फीसदी के इंट्राडे गिरावट के साथ 1017 रुपये पर ट्रेड कर रहा है। अडानी ग्रीन एनर्जी 10 फीसदी, अडानी पोर्ट्स 11 फीसदी, अडानी पावर 5 फीसदी, अडानी टोटल गैस 5 फीसदी, अडानी ट्रांसमिशन 10 फीसदी, अडानी विल्मर 5 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है।