मैं अपने चाचा का वैसे ही ध्यान रखूंगा जैसे राज ठाकरे ने अपने चाचा का रखा था, अजीत पवार के बयान ने दिए बड़े उलटफेर के संकेत

उद्धव ठाकरे ने अजीत पवार को लेकर कहा था कि उन्हें अपने चाचा का उसी तरह ध्यान रखना चाहिए जैसे वह बाहर के लोगों पर ध्यान देते हैं

Publish: Apr 28, 2023, 10:19 AM IST

मुंबई। महाराष्ट्र में हर दूसरे नए नेताओं के बयान से राज्य का सियासी पारा बढ़ रहा है। अब तक एनसीपी में बने रहने के दावा करने वाले अजीत पवार ने कहा है कि वह अपने चाचा शरद पवार का वैसे ही ध्यान रखें जैसा कि राज ठाकरे ने अपने चाचा का रखा था। अजीत पवार के इस बयान ने एनसीपी से उनकी बगावत की संभावनाओं पर ज़ोर दे दिया है और इस बयान को बगावत के संकेत के तौर पर ही माना जा रहा है। 

अजीत पवार ने यह बयान गुरुवार को उद्धव ठाकरे के उस बयान के पलटवार में दिया जिसमें महाराष्ट्र के पूर्व सीएम ने बीजेपी के साथ अधिक संपर्क में न रहने की सलाह दी थी। उद्धव ठाकरे ने कहा था कि अजीत पवार को अपने चाचा का उसी तरह ध्यान रखना चाहिए जैसे वह बाहर के लोगों पर ध्यान देते हैं। 

इस पर पलटवार करते हुए अजीत पवार ने कह डाला कि मैं अपने चाचा का ध्यान उसी तरह रखूंगा जैसा राज ठाकरे ने अपने चाचा का रखा था। दरअसल राज ठाकरे ने राजनीतिक विरासत न मिलने पर शिवसेना को छोड़कर अपनी नई पार्टी बना ली थी। हालांकि यह प हली बार नहीं है जब अजीत पवार ने शिवसेना के किसी नेता के बयान पर पलटवार किया हो। अजीत पवार ने हाल ही में संजय राउत का बिना नाम लिए कहा था कि कुछ लोग एनसीपी के प्रवक्ता बन रहे हैं। 

महाराष्ट्र में इन दिनों सियासी हलचल तेज़ हैं। एक तरफ अजीत पवार और बीजेपी के बीच परदे के पीछे चर्चा चलने के दावे हैं तो दूसरी तरफ इसी चर्चा से नाराज़ सीएम एकनाथ शिंदे के बीजेपी से खफा होने का दावा है। तीसरी तरफ शिवसेना सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार कर रही है और यह उम्मीद कर रही है कि सुप्रीम कोर्ट सीएम एकनाथ सिंधे सहित बागी विधायकों को अयोग्य करार देगा। 

गुरुवार को शरद पवार ने भी एनसीपी के युवा नेताओं के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा था कि अब रोटी पलटने का समय आ गया है और वह इस संबंध में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से बात करेंगे। चर्चा है कि अजीत पवार की गतिविधियों को देखते हुए शरद पवार एनसीपी की बागडोर और अपनी राजनीतिक विरासत सुप्रिया सुले को सौंप सकते हैं। ऐसे में अजीत पवार के इस बयान को भी इसी से जोड़कर देखा जा रहा है।