श्रीनगर में शहीद इंस्पेक्टर के घर पहुंचे अमित शाह, 370 हटाने के बाद गृहमंत्री की पहली कश्मीर यात्रा

घाटी में जारी आतंकी हमलों के बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह तीन दिवसीय दौरे पर जम्मू-कश्मीर पहुंचे हैं, शाह की सुरक्षा व्यवस्था के लिए पूरे श्रीनगर में कर्फ्यू जैसे हालात हैं

Updated: Oct 23, 2021, 11:10 AM IST

Photo Courtesy : Twitter
Photo Courtesy : Twitter

श्रीनगर। घाटी में जारी आतंकी हमलों के बीच केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह जम्मू कश्मीर पहुंचे हैं। अपने तीन दिवसीय दौरे के दौरान गृहमंत्री उच्चस्तरीय बैठकों में शामिल होंगे। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद अमित शाह पहली बार जम्मू-कश्मीर पहुंचे हैं। श्रीनगर पहुंचने के बाद अमित शाह ने आतंकी हमले में शहीद इंस्पेक्टर के परिजनों से भी मुलाकात की।

नौगाम में शहीद इंस्पेक्टर परवेज अहमद के घर अमित शाह के साथ एलजी मानोज सिन्हा और केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह भी पहुंचे। अमित शाह ने शहीद जवान के घरवालों के साथ तस्वीरें भी साझा की है। उन्होंने ट्वीट किया, 'जम्मू-कश्मीर के शहीद जवान परवेज अहमद दार के घर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। मुझे व पूरे देश को उनकी बहादुरी पर गर्व है। उनके परिजनों से भेंट की और उनकी पत्नी को सरकारी नौकरी दी। मोदी जी ने जो नए J&K की कल्पना की है, उसको साकार करने के लिए J&K पुलिस पूरी तन्मयता से प्रयासरत है।' बता दें कि नमाज पढ़ने के लिए मस्जिद जा रहे परवेज की आतंकियों ने हत्या कर दी थी। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गृहमंत्री ने श्रीनगर में अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को लेकर नाराजगी जताई। बताया जा रहा है कि उन्होंने आतंकवाद, कट्टरता और नागरिकों की हो रही बर्बर हत्याओं को लेकर जवाब मांगा है। शाह की यह यात्रा ऐसे समय पर हो रही है जब कश्मीर में आतंकियों ने हाल के दिनों में आम नागरिकों को भी निशाना बनाया है।

यह भी पढ़ें: सत्यपाल मलिक का खुलासा, कश्मीर में 300 करोड़ रिश्वत का था ऑफर, पीएम मोदी को भी थी जानकारी

खास बात यह है कि अमित शाह हेलीकॉप्टर से कश्मीर से जाने के बजाए सड़क मार्ग से पहुंचे हैं। यह गृहमंत्री का आतंकियों को संदेश देने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है। हालांकि, गृहमंत्री के रास्ते में चप्पे-चप्पे पर अत्यधिक सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। श्रीनगर में तो कर्फ्यू के हालात उत्पन्न हो गए हैं। सड़कों पर दोपहिया वाहनों को भी बिना पूरी जांच के जाने नहीं दिया जा रहा है।

गृहमंत्री के सुरक्षा में सीआरपीएफ की एक-दो नहीं बल्कि पूरे 50 टीमों को लगाया गया है। श्रीनगर समेत अन्य कई हिस्सों में यातायात प्रतिबंधित है। सार्वजनिक सुरक्षा अधिनियम के तहत शाह के दौरे से पहले जम्मू-कश्मीर में 700 लोगों को हिरासत में लिया जा चुका है। इसके अलावा केंद्र शासित प्रदेश से करीब 26 कैदियों को सेंट्रल जेल आगरा भेज दिया गया है। बताया जा रहा है कि अमित शाह दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के लेतपोरा भी जाएंगे जहां फरवरी 2019 में 40 सीआरपीएफ के जवान शहीद हुए थे।