Assembly Elections 2023: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का तूफान आ रहा है: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि घरों से निकल कर, आज करें बड़ी संख्या में मतदान - और, चुनें गरीबों, किसानों, महिलाओं और युवाओं के भरोसे वाली कांग्रेस की सरकार।

Updated: Nov 17, 2023, 08:58 AM IST

नई दिल्ली। मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में आज विधानसभा चुनाव हैं। मध्‍य प्रदेश की सभी 230 विधानसभा सीटों के लिए आज मतदान हो रहा है. वहीं, छत्तीसगढ़ में भी दूसरे फेज के तहत 70 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। दोनों राज्यों में मतदान को लेकर मतदाताओं में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है।मतदान केंद्रों के बाहर लंबी-लंबी कतारें नजर आ रही हैं।

वोटिंग के बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दोनों राज्यों में कांग्रेस की प्रचंड बहुमत से जीत का दावा किया है। राहुल गांधी ने ट्वीट किया, 'मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का तूफान आ रहा है - भारी बहुमत के साथ! घरों से निकल कर, आज करें बड़ी संख्या में मतदान - और, चुनें गरीबों, किसानों, महिलाओं और युवाओं के भरोसे वाली कांग्रेस की सरकार।'

बता दें कि मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा सीटों पर 2,533 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला करने के लिए मतदान हो रहा है, जिनमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उनके पूर्ववर्ती और प्रतिद्वंद्वी कमलनाथ जैसे राजनीतिक दिग्गज शामिल हैं। इधर, छत्तीसगढ़ में हो रहे विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को 70 सीटों पर दूसरे और अंतिम चरण का मतदान हो रहा है, जिसमें मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री राज्य के आठ मंत्रियों और चार सांसदों समेत 958 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। कांग्रेस पार्टी दोनों राज्यों में जीत को लेकर आश्वस्त नजर आ रही है।

मतदान हेतु आवश्यक दस्तावेज:

वोटिंग के लिए मतदाता वोटर आईडी कार्ड न होने की स्थिति में भी इन विभिन्न आईडी कार्ड के माध्यम से वोट डाल सकते हैं। इनमें से कोई एक दस्तावेज ले जाना अनिवार्य होगा।
1. आधार कार्ड
2. मनरेगा जॉब कार्ड
3. ड्राइविंग लाइसेंस
4. पैन कार्ड
5. भारतीय पासपोर्ट,
6. फोटो युक्त पेंशन दस्तावेज
7. केन्द्र / राज्य सरकार / लोक उपक्रम / पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए गए फोटो युक्त सेवा पहचान पत्र ।
8. बैंकों/ डाकघरों द्वारा जारी फोटो युक्त पासबुक,
9. एनपीआर के अंतर्गत आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड
10. श्रम मंत्रालय की योजना के अंतर्गत जारी स्वास्थय बीमा स्मार्ट कार्ड
11. सांसदों / विधायकों विधानपरिषद सदस्यों को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र 
12. भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा दिव्यांगजनों को जारी यूनिक डिसएबिलिटी आईडी (यूडीआईडी कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।