Covid 19 Reinfection: बेंगलुरू में युवती महीने भर के अंदर दोबारा पॉज़िटिव

Coronavirus India: हांगकांग में आया था ऐसा पहला मामला, देश में और जगह भी कोरोना से दोबारा संक्रमित हो रहे हैं लोग

Updated: Sep 06, 2020 05:57 PM IST

Covid 19 Reinfection: बेंगलुरू में युवती महीने भर के अंदर दोबारा पॉज़िटिव
Photo Courtesy: Swaraj Express

बेंगलुरू। कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू में एक युवती के फिर से कोरोना वायरस से संक्रमित होने का मामला सामने आया है। जुलाई में युवती कोरोना वायरस से उबरी थी और अब फिर से संक्रमित पाई गई है। शहर के फोर्टिस अस्पताल ने यह जानकारी दी है। युवती की उम्र 27 वर्ष बताई जा रही है। अस्पताल का कहना है कि कोरोना वायरस से दोबारा संक्रमित होने का यह शहर में पहला मामला है। 

दुनिया का पहला ऐसा मामला हांगकांग में 24 अगस्त को आया था। इससे पहले तेलंगाना के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया था कि राज्य में इस तरह के दो मामले सामने आ चुके हैं। दो दिन पहले मुंबई में एक डॉक्टर के कोरोना से दोबारा संक्रमित होने का मामला सामने आया था। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से भी इस तरह की रिपोर्ट्स आ चुकी हैं। 

आईसीएमआर इन खबरों को लेकर ज्यादा गंभीर नहीं है। संस्थान ने कहा है कि वो हांगकांग के मामले से परिचित है और इसे लेकर ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। हालांकि, आईसीएमआर का यह भी कहना है कि अभी तक यह पता नहीं चला है कि एक बार कोरोना संक्रमण से उबर चुका शख्स कितने समय तक इसके खिलाफ प्रतिरक्षा विकसित कर पाता है। 

आईसीएमआर का यह भी कहना है कि कोरोना वायरस से एक बार उबर चुके किसी व्यक्ति में वायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा कई कारकों पर निर्भर करती है। इनमें व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली, उसकी क्रियाविधि, वायरस के रूप परिवर्तन और इसके जहरीलेपन जैसे कारक शामिल हैं। 

आईसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव ने बताया, "हमें यह पता लगाना होगा कि वायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा कितने समय तक रहती है। हमें इसे ध्यान से देखना होगा। लेकिन साथ ही इसे लेकर ज्यादा परेशान भी नहीं होना चाहिए।"

दुनियाभर के स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि जो लोग कोरोना वायरस से उबर चुके हैं, उनके शरीर में वायरस के खिलाफ एक हद तक प्रतिरक्षा रहेगी। लेकिन वे इसके स्तर और इसकी अवधि को लेकर निश्चिंत नहीं हैं। यह पता लगाना बहुत जरूरी है। क्योंकि यह वैक्सीन निर्माण के रास्ते में कठिनाइयां उत्पन्न कर सकती है।