BSEB Results: कुछ ही देर में जारी होंगे बिहार बोर्ड मैट्रिक के रिजल्ट, छात्र यहां देख सकेंगे अपने मार्क्स

16.84 लाख छात्रों ने दिया है इस बार मैट्रिक का परीक्षा, थोड़ी देर में समाप्त होंगे इंतजार की घड़ियां, आज दोपहर साढ़े तीन बजे जारी होंगे रिजल्ट

Publish: Apr 05, 2021, 10:21 AM IST

BSEB Results: कुछ ही देर में जारी होंगे बिहार बोर्ड मैट्रिक के रिजल्ट, छात्र यहां देख सकेंगे अपने मार्क्स
Photo Courtesy: Hindustan Times

पटना। बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा देने वाले बिहार के लाखों छात्रों के इंतजार की घड़ियां आज समाप्त होने वाली है। आज दोपहर साढ़े तीन बजे बिहार बोर्ड द्वारा मैट्रिक परीक्षा के परिणाम जारी किए जाएंगे। बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया की सोमवार को शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी नतीजों की घोषणा करेंगे। हालांकि इस बार कोरोना महामारी की वजह से परिणाम की घोषणा के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन नहीं किया जाएगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक बोर्ड की ओर से 10वीं के टॉपर्स का वेरिफिकेशन संबंधी कार्य पूरा कर लिया गया है। साथ ही रिजल्ट को बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट्स पर अपलोड करने का कार्य भी पूरा हो गया है। इस साल करीब 16 लाख 84 हजार छात्रों ने मैट्रिक का एग्जाम दिया है। कोरोना महामारी के बावजूद बिहार बोर्ड ने इस साल सबसे पहले बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने और रिजल्‍ट जारी करने का रिकार्ड बनाया है।

ऐसे देखें अपना रिजल्ट

अपना रिजल्ट देखने के लिए विद्यार्थियों को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाना होगा। वेबसाइट के होमपेज पर रिजल्‍ट की लिंक दिखेगी। रिजल्ट को क्लिक करने के बाद रॉल नंबर भरने का ऑप्शन आएगा। रॉल नंबर और रॉल कोड भरने के बाद स्क्रीन पर विद्यार्थियों को उनका स्कोरकार्ड दिख जाएगा। इसे आप डाऊनलोड कर सकते हैं। 

गौरतलब है कि पिछली बार मैट्रिक परीक्षा में 80.59 फीसदी विद्यार्थी पास हुए थे। परीक्षा परिणाम 26 मई को जारी किया गया था। बोर्ड के अनुसार पिछले साल 10वीं की बोर्ड परीक्षा में 4,03,392 विद्यार्थी फर्स्ट डिवीजन, 524217 सेकेंड डिवीजन और 2,75,402 विद्यार्थी थर्ड डिवीजन से पास हुए थे। इस बार 10वीं की बोर्ड परीक्षा प्रदेश के कुल 1525 केंद्र पर संपन्न हुई थी। सबसे ज्यादा परीक्षा केंद्र राजधानी पटना में बनाए गए थे। परीक्षा का आयोजन 17 फरवरी 2021 से 24 फरवरी 2021 तक किया गया था।