बंगाल में बीजेपी 4 सांसदों को लड़ाएगी विधानसभा चुनाव, चार राज्यों के लिए जारी की उम्मीदवारों की सूची

पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु और केरल चुनाव के लिए बीजेपी ने आज एक और लिस्ट जारी की है, इसमें बाबुल सुप्रियो, ई श्रीधरन समेत कई दिग्गजों को टिकट दिया गया है

Updated: Mar 14, 2021, 12:24 PM IST

Photo Courtesy : The Indian Express
Photo Courtesy : The Indian Express

नई दिल्ली। बीजेपी ने आज पश्चिम बंगाल, असम, केरल व तमिलनाडु विधानसभा चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो को बंगाल के टॉलीगंज विधानसभा क्षेत्र से तो ई श्रीधरन को केरल के पलक्कड़ से मैदान में भेजा गया है। लेकिन इस लिस्ट की सबसे खास बात यह है कि बीजेपी ने पश्चिम बंगाल में चार ऐसे नेताओं को विधानसभा चुनाव लड़ाने का फैसला किया है, जो पहले से सांसद हैं।

आम तौर पर किसी सांसद को विधानसभा चुनाव लड़ाने की बात तब होती है, जब उन्हें राज्य में मुख्यमंत्री जैसे किसी अहम पद की दावेदारी करनी हो। लेकिन बीजेपी ने जिस तरह एक-दो नहीं बल्कि चार-चार सांसदों को विधानसभा चुनाव लड़ाने का फैसला किया है, उससे यह कदम पश्चिम बंगाल के चुनाव को किसी भी कीमत पर जीतने की उसकी कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है।

बीजेपी ने आज पश्चिम बंगाल के तीसरे चरण की 31 में से 27 और चौथे चरण की 44 में से 36 सीटों के लिए उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। उम्मीदवारों के नामों का ऐलान करते हुए बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने कहा कि केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो भी विधानसभा का चुनाव लड़ेंगे। सुप्रियो को टॉलीगंज से टिकट दिया गया है। वहीं एक्टर यशदासगुप्ता को चंडीतला से मैदान में उतारा गया है। सांसद लॉकेट चटर्जी चुरचुरा से चुनाव लड़ेंगी और अंजना बासु सोनारपुर साउथ से बीजेपी की उम्मीदवार होंगी। राज्यसभा सांसद स्वपन दासगुप्ता को भी तारकेश्वर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ाया जाएगा।

इसके अलावा राजीव बनर्जी को डोमजुर से, पायल सरकार को बेहाला ईस्ट से और अलीपुरद्वार से अशोक लाहिरी को टिकट दिया गया है। बीजेपी की लिस्ट में कई सांसद, एक्टर-एक्ट्रेस और जाने पहचाने नाम शामिल हैं। इनमें इंद्रनील दास को कासबा से और मशहूर एक्ट्रेस तनुश्री चक्रवर्ती को हावड़ा के श्यामपुर से टिकट दिया गया है।

केरल में 115 सीटों पर चुनाव लड़ेगी बीजेपी

बीजेपी महासचिव ने बताया कि पार्टी केरल में 140 में से 115 सीटों पर ही चुनाव लड़ेगी। वहीं 25 सीटें 4 सहयोगी दलों के लिए छोड़ी गई हैं। केरल बीजेपी चीफ के सुरेंद्रन दो सीटों कासरगोड़ की मंजेश्वर और पथानमथिट्टा की कोन्नी से चुनाव लड़ेंगे। हाल ही में बीजेपी जॉइन किए  ई श्रीधरन को केरल की पलक्कड़ सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। केरल के पूर्व अध्यक्ष रहे कुम्मानम राजशेखरन नेमोम सीट से चुनाव लड़ेंगे वहीं पूर्व केंद्रीय मंत्री केजे अल्फॉन्स को कांजिरापल्ली सीट से टिकट दिया है। 

तमिलनाडु में 20 सीटों पर करना पड़ा संतोष

बीजेपी को तमिलनाडु की 234 विधानसभा सीटों में से महज 20 पर ही संतोष करना पड़ा है। राज्य में बीजेपी एआईडीएमके की सहयोगी के तौर पर लड़ रही है, इसलिए उसके खाते में इतनी ही सीटें आई हैं। अरुण सिंह ने बताया कि प्रदेश अध्यक्ष एल मुरुगन धारापुरम से चुनाव लड़ेंगे। वरिष्ठ नेता एच राजा, कराईकुडी से चुनाव लड़ेंगे। बीजेपी ने अपनी महिला प्रकोष्ठ की अध्यक्ष वनथी श्रीनिवासन को कमल हासन के खिलाफ कोयंबटूर साउथ सीट से मैदान में उतारा है, जबकि अभिनेत्री से नेता बनीं खुशबू सुंदर थाउजैंड लाइट्स विधानसभा सीट से भाजपा उम्मीदार होंगी। तमिलनाडु विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने आज 17 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं। 

असम में 17 उम्मीदवारों का ऐलान

असम में बीजेपी 92 सीट पर चुनाव लड़ रही है। बची हुई सीटों पर सहयोगी पार्टियां चुनाव लड़ेंगी। इसी के मद्देनजर बीजेपी ने तीसरे चरण के लिए 17 उम्‍मीदवारों की सूची जारी की है। चंद्र मोहन पटौरी धर्मापुर सीट से चुनाव लड़ेंगे। 

असम में बढ़ी सियासी हलचल के बीच बीजेपी अपने कदम फूंक-फूंककर रख रही है। चुनाव वाले पांच राज्यों में असम इकलौता राज्य है जहां बीजेपी सत्ता में है। ऐसे में असम में दोबारा चुनाव जीतना बीजेपी की साख बचाने के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।