JNU में ABVP और AISA के छात्रों के बीच जमकर हुई मारपीट, तीन छात्र घायल

जेएनयू स्कूल आफ लैंग्वेज में 29 फरवरी और 1 मार्च की रात को जनरल बॉडी मीटिंग के दौरान झड़प की ख़बर है.. दो रातों तक रहा तनाव

Updated: Mar 01, 2024, 05:05 PM IST

नई दिल्ली। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय कैंपस में एक बार फिर से हिंसा की घटना सामने आई है। 29 फरवरी और 1 मार्च की रात को स्कूल आफ लैंग्वेज में रात्रि जनरल बॉडी मीटिंग के दौरान लेफ्ट और राइट विंग के छात्रों के बीच में जमकर मारपीट हुई है। कहीं लात घूसे चले तो किसी ने लाठी डंडे चलाए। पूरी रात दोनों दल के छात्रों के बीच हिंसा की स्थिति बनी रही। 

घटना को लेकर दोनों ही छात्र दल एक दूसरे पर हिंसा करने का आरोप लगा रहे हैं। लेफ्ट विंग छात्र इस पूरे मामले को एबीवीपी छात्रों की गुंडागर्दी बता रहे हैं। वही राइट विंग छात्र कैंपस में इसे नक्सली अटैक बोल रहे हैं। विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने कहा कि कुछ छात्रों को सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर वायरल हो रहे एक वीडियो में एक व्यक्ति को छात्रों को छड़ी से पीटते हुए देखा जा सकता है।

दरअसल, कैंपस में छात्र संघ के चुनाव की तैयारी 4 साल बाद शुरू हो रही है। कोविड के कारण 2020 के बाद से चुनाव नहीं हुई थी। चुनाव को लेकर ही दोनों ही छात्र संघ के बीच संघर्ष शुरू हो पाई है। लेकिन शुरुआत से ही जिस तरह दोनों दल के छात्रों के बीच हिंसा की तस्वीर आ रही है। इससे साफ है कि कैंपस में शांति माहौल में चुनाव करना संभव नहीं है। स्कूल आफ लैंग्वेज में जनरल बॉडी मीटिंग के दौरान जो घटना आई है उससे तो यही लग रहा की जानबूझकर स्टूडेंट्स यूनियन इलेक्शन को रोकने की साजिश हो रही है।

इससे पहले 10 फरवरी को भी छात्र संघ चुनाव कराने को लेकर बुलायी एक बैठक के दौरान देर रात एबीवीपी और वाम दल समर्थक समूहों के बीच झड़प हो गई थी, जिसमें दोनों पक्षों ने अपने कुछ सदस्यों के घायल होने का दावा किया था। बहरहाल, ताजा घटना को लेकर पुलिस का कहना है कि अब तक उन्हें इस मामले में लिखित शिकायत नहीं मिली है, लेकिन मामले में जरूरी कार्रवाई की जा रही है।