देशभर में ट्रक ड्राइवर्स की हड़ताल से पेट्रोल-डीजल की किल्लत, फल-सब्जी के दाम बढ़े

नए हिट एंड रन कानून के विरोध में देशभर के ट्रक और बस ड्राइवर हड़ताल पर हैं। कई शहरों में चक्काजाम और प्रदर्शन हो रहा है। लोगों को आवाजाही में मुश्किल हो गया है।

Updated: Jan 02, 2024, 04:20 PM IST

नई दिल्ली। देशभर के ट्रक ड्राइवर हिट एंड रन मामले में केंद्र सरकार के नए कानून के प्रावधानों को लेकर सोमवार से हड़ताल पर हैं। इसकी वजह से विभिन्न राज्यों में पेट्रोल-डीजल, फल-सब्जी जैसी बेहद जरूरी चीजें नहीं पहुंच रही हैं, जिसके चलते इन सभी के दाम बढ़ गए हैं।

मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, हरियाणा, पंजाब समेत कई राज्यों से पेट्रोल-डीजल पंप ड्राई होने की खबरें हैं। यहां लोगों की लंबी कतारें देखी जा रही हैं। फल, सब्जी, दूध, कृषि के सामानों की सप्लाई प्रभावित हो रही है। कई जगह प्रशासन ट्रांसपोटर्स से संपर्क कर आपूर्ति बहाल करवाने में लगा है।

ऑल इंडिया ट्रांसपोर्ट कांग्रेस के अध्यक्ष अमृतलाल मदान ने कहा, ‘अभी ट्रांसपोटर्स ने हड़ताल की घोषणा नहीं की है। इस पर फैसला मंगलवार को दिल्ली में होने वाली बैठक में होगा। अभी ड्राइवर खुद ही गाड़ियां छोड़कर उतर रहे हैं। दूसरों को भी चलाने नहीं दे रहे हैं।' उधर, हड़ताल के खिलाफ मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में मंगलवार को 2 याचिकाओं पर सुनवाई हुई। कोर्ट ने राज्य सरकार को निर्देश दिया है कि हड़ताल तुरंत खत्म करवाकर, परिवहन बहाल करवाए।

बता दें कि ड्राइवर उस हिट एंड रन से जुड़े कानून का विरोध कर रहे हैं, जिसमें 10 साल की सजा और 7 लाख रुपए जुर्माने का प्रावधान किया गया है। केंद्र सरकार द्वारा लाए गए इस कानून को लेकर देशभर के ड्राइवर बेहद नाराज है। माना जा रहा है कि समय रहते यदि इसका समाधान नहीं निकाला गया तो राज्यों में खाद्य सामग्री, सब्जियां, दूध आदि की सप्लाई पर बड़ा संकट हो सकता है।