अरुणाचल से लापता हुए युवक को जल्द रिहा कर सकती है चीनी सेना, किरण रिजिजू ने दी जानकारी

भारतीय सेना और चीनी सेना के बीच गणतंत्र दिवस के अवसर पर बातचीत हुई, किरण रिजिजू के दावे के मुताबिक चीनी सेना जल्द ही लापता युवक मिराम तोरान को जल्द ही रिहा कर सकती है, खराब मौसम के चलते युवक की रिहाई में देरी हो रही है

Updated: Jan 26, 2022, 10:34 AM IST

नई दिल्ली। अरुणाचल प्रदेश में चीनी सीमा से लापता हुए युवक की रिहाई के बारे में बीजेपी नेता किरण रिजिजू ने बड़ी जानकारी दी है। किरण रिजिजू ने बताया है कि लापता युवक चीनी सेना के कब्जे में है और जल्द ही वह युवक को छोड़ने वाली है। 

केंद्रीय मंत्री रिजिजू ने अपने ट्विटर हैंडल पर यह जानकारी दी गणतंत्र के अवसर पर भारतीय और चीनी सेना के बीच बातचीत हुई है। इस बातचीत के दौरान युवक की रिहाई के लिए चीनी सेना ने सकारात्मक रुख दिखाया है। वे जल्द ही रिहाई की तारीख और समय बताएंगे। उनकी तरफ खराब मौसम के चलते युवक की रिहाई में देरी हो रही है।

इससे पहले किरण रिजिजू ने मंगलवार को कहा था कि भारत सरकार मिराम तारोन को भारत वापस लाने के लिए अथक प्रयास कर रही है और यह प्रयास युवक के लापता होने की सूचना के बाद से ही जारी है। केंद्रीय मंत्री ने बताया था कि 19 जनवरी को ही भारतीय थल सेना ने चीनी सेना से सम्पर्क किया था और लापता युवक को खोजने में सहायता करने की मांग की थी।

 जिसके बाद चीनी सेना ने 20 जनवरी को बताया था कि उन्हें अपनी सीमा में एक युवक मिला है। जिसके बाद चीनी सेना ने युवक की पहचान स्थापित करने के लिए भारतीय सेना से पहचान के प्रमाण मुहैया कराने के की कहा था।

यह भी पढ़ें : भारतीय सीमा से किशोर का अपहरण कर ले गई चीनी सेना, राहुल बोले पीएम की बुजदिल चुप्पी ही उनका बयान है

मिराम तोरान 19 जनवरी को अरुणाचल प्रदेश के अपर सियांग ज़िले के जिदो गांव से लापता हो गया था। दावा किया जा रहा था कि उसे चीनी सेना अपने साथ पकड़ कर ले गई। इसकी जानकारी खुद बीजेपी सांसद ने दी थी। बीजेपी सांसद ने प्रधानमंत्री मोदी और उनकी सरकार से मदद मांगी थी। राहुल गांधी ने भी युवक की वातनवापसी का मुद्दा उठाया था।