बिहार विधानसभा में बवाल, विपक्षी विधायकों के साथ मारपीट, कई विधायक घायल

पुलिस बिल पर चर्चा के दौरान आरजेडी विधायकों ने किया हंगामा, स्पीकर से विधेयक छिनने की कोशिश, सुरक्षाबलों ने किया बलप्रयोग, एक विधायक बेहोश, लालू बोले- नीतीश के भीतर हिटलर, मुसोलिनी और पोल पॉट की आत्मा समाई

Updated: Mar 23, 2021, 01:35 PM IST

Photo Courtesy : Bhaskar
Photo Courtesy : Bhaskar

पटना। बिहार विधानसभा में आज जमकर हंगामा हुआ। विपक्ष के बवाल के बीच सदन में सुरक्षाकर्मियों द्वारा बलप्रयोग की गई। बताया जा रहा है कि विधायकों और सुरक्षाबलों में मारपीट हो गई, जिसमें विपक्ष के कई विधायक घायल हो गए। इस दौरान मार्शलों ने आरजेडी विधायकों को सदन से बाहर फेंका जिससे उन्हें काफी चोटें आई।

रिपोर्ट्स के मुताबिक बजट सत्र के दौरान पुलिस अधिनियम बिल 2021 के विरोध में आरजेडी विधायकों के बवाल के बाद आज चार बार सदन की कार्यवाही स्थगित की गई। कार्यवाही स्थगित होने के बाद विपक्ष के विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा को उनके ही चैंबर में बंधक बना दिया। इस दौरान बीच-बचाव में आए DM और SSP के साथ भी धक्का-मुक्की हुई। 

इसके बाद चैंबर के पास ही विपक्ष के विधायकों को पुलिसकर्मियों ने हटाने का प्रयास किया लेकिन वे विरोध करते रहे। इसके बाद एक-एक कर विपक्ष के विधायकों को विधानसभा के मार्शल बाहर फेंकने लगे। इस दौरान मकदुमपुर से आरजेडी विधायक सतीश कुमार दास को बाहर इस तरह से फेंका गया कि उनके सर में जोर से चोट लगी और वे बेहोश हो गए हैं।  

बताया जा रहा है कि विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा चैंबर में ही बैठे हुए हैं। बाहर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात है। उधर राजद और कांग्रेस की 7 महिला विधायकों ने आसन को घेर लिया है। उन्हें वहां से हटने के लिए लगातार घंटी बज रही है। लेकिन महिला विधायक आसन के पास से हट नहीं रही हैं। आसन पर अभी कोई नहीं बैठा हुआ है।

बिहार विधानसभा के इतिहास में पहली बार इस तरह का बवाल हुआ है।

नीतीश के भीतर हिटलर, मुसोलिनी की आत्मा- लालू यादव

उधर बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव ने सीएम नीतीश कुमार को निशाने पर लिया है। लालू यादव ने कहा है कि नीतीश के भीतर हिटलर, मुसोलिनी और पोल पॉट की आत्मा समा गई है। लालू ने ट्वीट किया, 'लोहिया जयंती पर नीतीश में हिटलर, मुसोलिनी और पोल पॉट की आत्मा समा गई है। वह तिलमिलाए जा रहे हैं कि कब उतने ही निरंकुश हो जाएँ। गोबेल्स, हिमलर, हरमन जैसे उनके सहायक तो हैं ही, अब हिटलर के SS की तर्ज पर कानून बनाकर बिहार विशेष सशस्त्र बल से जनता पर नकेल कसना चाहते हैं। शर्म करो।' 

मामले पर नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने ट्वीट किया, 'नीतीश कुमार लोहिया जयंती के अवसर पर सदन के अंदर नंगई और गुंडागर्दी पर उतर आए है। सदन के अंदर माननीय विधायकों को बाहर से पुलिस मँगवा पीटवा रहे है।' 

इसके पहले बिहार की मुख्य विपक्षी दल आरजेडी ने आज दिन में बिहार विधानसभा घेराव का आह्वान किया था। बिहार में बढ़ती बेरोजगारी, भ्रष्टाचार, बढ़ती महंगाई समेत विभिन्न मुद्दों को लेकर आरजेडी के इस विधानसभा घेराव के दौरान आरजेडी कार्यकर्ताओं पर पुलिस ने जमकर लाठीचार्ज किया। इस दौरान कई कार्यकर्ता गंभीर रूप से घायल हो गए। आरजेडी ने इसे बिहार के लिए काला दिन करार दिया है। 

राष्ट्रीय जनता दल ने ट्वीट कर नीतीश सरकार को ललकारते हुए कहा है कि चलाओ कितनी लाठियां चलोगे। आरजेडी ने ट्वीट किया, 'ये राजद के इरादे हैं! ये ना घायल होते हैं और ना कमज़ोर पड़ते हैं! चलाओ कितनी लाठी चलवाओगे, हम फिर से आएँगे, तुम्हारी फिर से थू थू करवाएँगे!' 

बता दें कि इस दौरान नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव, आरजेडी विधायक तेजप्रताप यादव समेत कई दिग्गज नेताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया। पुलिस द्वारा नेताओं को गिरफ्तार किए जाने के बाद आरजेडी कार्यकर्ता आक्रोशित हो गए और उन्होंने जमकर पत्थरबाजी भी की।