कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और केजरीवाल के खिलाफ़ FIR, राष्ट्रपति की जाति को लेकर भड़काऊ बयान देने का आरोप

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल रविवार को नए संसद भवन का उद्घाटन करेंगे। जिसको लेकर कांग्रेस समेत 21 दलों ने उद्घाटन समारोह का बहिष्कार किया है।

Publish: May 27, 2023, 05:01 PM IST

नई दिल्ली। नए संसद के निर्माण और उसके उद्घाटन का मामला गरमाते जा रहा है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल रविवार को नए संसद भवन का उद्घाटन करेंगे। जिसको लेकर कांग्रेस समेत 21 दलों ने उद्घाटन समारोह का बहिष्कार किया है। विपक्षी दलों को आपत्ति है कि संसद भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति के हाथों हो, न कि पीएम के द्वारा। इसे राष्ट्रपति का अपमान बताया जा रहा है। 

इस बीच शनिवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और अन्य के खिलाफ समुदायों/समूहों के बीच भेदभाव को बढ़ावा देने के आरोप में केस दर्ज किया गया है। आरोप है कि खड़गे-केजरीवाल और अन्य नेताओं ने नए संसद भवन के उद्घाटन के संबंध में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की जाति का हवाला देते हुए भड़काऊ बयान दिया। 


इन नेताओं के खिलाफ आईपीसी की धारा 121, 153A, 505 और 34 IPC के तहत केस दर्ज किया गया है।


दरअसल, कांग्रेस समेत 20 विपक्षी दलों ने नए संसद भवन उद्घाटन का विरोध करते हुए समारोह का बहिष्कार कर दिया है। सभी विपक्षी दलों का कहना है कि ये लोकतांत्रिक नहीं है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु से इसका उद्घाटन न करा कर प्रधानमंत्री उनके पद का अपमान कर रहे हैं। विपक्षी दलों की मांग है कि नए संसद भवन के उद्घाटन प्रधानमंत्री द्वारा उद्घाटन करने का विरोध किया था और कहा कि प्रधानमंत्री को अपनी बजाए राष्ट्रपति से नए संसद भवन का उद्घाटन कराना चाहिए।