देश में वैक्सीन की भारी किल्लत की बात नहीं मानेंगे वफादार स्वास्थ्य मंत्री, घटते टीकाकरण पर चिदंबरम ने हर्षवर्धन पर साधा निशाना

चिदंबरम ने कहा कि शुक्रवार को देश भर में वैक्सीन की महज़ 11 लाख डोज दी गई, जबकि 2 अप्रैल को भारत में वैक्सीन की 42 लाख डोज दी गई थी, कांग्रेस नेता ने कहा कि ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि भारत में वैक्सीन की भारी कमी है

Publish: May 16, 2021, 07:02 AM IST

Photo Courtesy: Republic World
Photo Courtesy: Republic World

नई दिल्ली। भारत में वैक्सीन की कमी को लेकर पी चिदंबरम ने स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को आड़े हाथों लिया है। चिदंबरम ने कहा है कि देश में वैक्सीन की भारी कमी है लेकिन भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन इस बात को नहीं स्वीकारेंगे। चिदंबरम ने वैक्सीन की कमी के दावे को सिद्ध करने के लिए शुक्रवार को वैक्सीन की दी गई डोज का हवाला दिया है। 

कांग्रेस नेता ने कहा कि आखिर क्यों रोज़ वैक्सीनेशन में कमी आ रही है? चिदंबरम ने कहा कि शुक्रवार को देश भर में वैक्सीन की 11 लाख 60 हज़ार डोज दी गई। चिदंबरम ने कहा कि मई महीने में प्रति दिन इसमें गिरावट आ रही है। कांग्रेस नेता ने कहा कि शुक्रवार को दी गई वैक्सीन की कुल डोज 2 अप्रैल को दी गई डोज से बेहद कम है। 2 अप्रैल को भारत में लोगों को वैक्सीन की कुल 42 लाख डोज दी गई थी। 

चिदंबरम ने वैक्सीन की कमी को लेकर निशाना साधते हुए कहा कि वैक्सीन की डोज में कमी का एकमात्र कारण यही है कि इस समय वैक्सीन की भारी किल्लत है, लेकिन वाफादार स्वास्थ्य मंत्री इस बात को नहीं स्वीकारेंगे।

वैक्सीन की डोज में आई कमी, वैक्सीन की किल्लत को ही दर्शा रही है। अप्रैल की तुलना में शुक्रवार को दिए गए डोज कम ऐसे वक्त में हैं जब भारत सरकार ने 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को भी वैक्सीन लेने की अनुमति दी हुई है। महाराष्ट्र, दिल्ली, राजस्थान, मध्यप्रदेश सहित कई राज्यों में वैक्सीन के लिए लोगों को लंबा इंतज़ार करना पड़ रहा है। दिल्ली में तो टीकाकरण के 100 केंद्रों को बंद करने तक की नौबत आ गई है।