कांग्रेस नेता राहुल गांधी मणिपुर के लिए निकले, राहत शिविरों में हिंसा प्रभावितों से करेंगे मुलाकात

राहुल गांधी 29 और 30 जून को मणिपुर में रहेंगे। इस दौरान वह राहत शिविरों का दौरा करेंगे और इंफाल तथा चुराचांदपुर में नागरिक समाज के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत करेंगे।

Updated: Jun 29, 2023, 09:03 AM IST

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज से दो दिवसीय मणिपुर के दौरे पर रहेंगे। वे गुरुवार सुबह दिल्ली स्थित अपने आवास से मणिपुर के लिए रवाना हो गए हैं। राहुल 29 और 30 जून को मणिपुर में रहेंगे और राहत शिविरों का दौरा करेंगे। राहुल गांधी राहत कैंपों में हिंसा प्रभावितों का हाल जानेंगे। साथ ही मणिपुर की राजधानी इंफाल और चुराचांदपुर में सिविल सोसायटी के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत करेंगे।

कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बुधवार को राहुल गांधी के दौरे की जानकारी देते हुए कहा था कि मणिपुर पिछले लगभग दो महीने से जल रहा है और उसे एक उपचारात्मक स्पर्श की सख्त जरूरत है ताकि समाज संघर्ष से शांति की ओर बढ़ सके। यह एक मानवीय त्रासदी है और यह हमारी ज़िम्मेदारी है कि हम नफरत की नहीं बल्कि प्यार की ताकत बनें।

बता दें कि पिछले दो महीनों से जारी हिंसा में मणिपुर के 100 से अधिक लोगों ने अपनी जान गंवाई है। इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी मणिपुर का दौरा किया था और राहत कैंपों में जाकर पीड़ितों की बात सुनी थी। एक हफ्ते पहले गृह मंत्री ने दिल्ली में सर्वदलीय बैठक भी बुलाई थी। इस बैठक में कांग्रेस, सपा, आरजेडी समेत कई दलों ने मणिपुर सीएम बिरेन सिंह से इस्तीफे की मांग की थी।

कांग्रेस ने राज्य की वर्तमान स्थिति के लिए भाजपा और उसकी 'विभाजनकारी राजनीति' को जिम्मेदार ठहराया है। इसके अलावा कांग्रेस ने मांग की है कि राज्य के मुख्यमंत्री को तत्काल प्रभाव से बर्खास्त किया जाए। साथ ही राज्य में शांति बहाली के लिए सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल को भेजा जाए।