तेलंगाना में पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएगी कांग्रेस, ओपिनियन पोल ने उड़ाई BRS और BJP की नींद

लोक पोल सर्वे के अनुसार 119 सीटों वाली विधानसभा में कांग्रेस 61 से 67 सीटों पर जीत दर्ज कर बहुमत से सरकार बनाएगी, जबकि बीआरएस के 45 से 51 सीटों पर सिमटने की संभावना है।

Updated: Oct 05, 2023, 06:50 PM IST

हैदराबाद। पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव का काउंडाउन शुरू हो गया है। जल्द ही चुनाव आयोग द्वारा तारीखों का ऐलान कर दिया जाएगा। इस बार सियासी गलियारों में तेलंगाना चुनवा को लेकर विशेष चर्चा है। वजह है बीआरएस की सरकार के खिलाफ व्याप्त एंटी इनकंबेसी। इसी बीच एक सर्वे ने बीआरएस और बीजेपी दोनों दलों के नेताओं की नींद उड़ा दी है। दरअसल, इस सर्वे के नतीजों में भी राज्य में पूर्ण बहुमत से कांग्रेस की सरकार बनने की संभावना जताई गई है।

देशभर के राजनीतिक घटनाक्रम और चुनावों पर बारीक नजर रखने वाले लोकपोल ने यह ओपिनियन पोल जारी किया है। इसमें बताया गया है कि 119 सीट वाले विधानसभा में कांग्रेस को 61 से 67 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं बीआरएस 45 से 51 सीटों पर सिमटती नजर आ रही है। सर्वे में एआईएमआईएम के खाते में 6 से 8 और बीजेपी के खाते में 2 से 3 सीटें जाती दिख रही है।

लोक पोल द्वारा यह सर्वे 10 अगस्त से 30 सितंबर के बीच कराई गई है। इसमें प्रदेश के हर विधानसभा क्षेत्र से पांच सौ से अधिक सैंपल लिए गए हैं। कुल 60 हजार मतदाताओं से राय लेने के बाद कंपनी इस नतीजे तक पहुंची है। बता दें कि इसी साल हुए कर्नाटक विधानसभा चुनाव में भी ‘लोक पोल’ का सर्वे सबसे सटीक था। कंपनी ने कांग्रेस के खाते में 129 से 134 सीट आने के संकेत दिए थे। यहां नतीजे कमोबेश ऐसे ही आए और कांग्रेस पार्टी 136 सीटों पर जीत दर्ज कर सरकार बनाने में कामयाब रही।

बता दें कि बीते 17 सितंबर को कांग्रेस पार्टी ने अपनी वर्किंग कमेटी की मीटिंग के बाद हैदराबाद के तुक्कुगुड़ा में एक बड़ी जनसभा की थी। इस दौरान सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने तेलंगाना की जनता  को संबोधित करते हुए 6 बड़ी गारंटियों का ऐलान किया। सोनिया गांधी ने कहा था कि, 'मेरा सपना है कि तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार बने जो समाज के हर वर्ग के लिए काम करे।' 

कांग्रेस द्वारा तेलंगाना आंदोलन में कांग्रेस की सक्रिय भूमिका और सोनिया गांधी के योगदान के बारे में लोगों को एक बार फिर याद दिलाया जा रहा है। सोनिया गांधी ने तेलंगाना के लोगों से वादा किया है कि अगर तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार बनती है तो कांग्रेस पार्टी इन 6 गारंटियां को पूरी करेंगी।

1- इंदिरम्मा इंदु गारंटी

जिनके पास अपना घर नहीं है, उन्हें मकान बनाने के लिए 5 लाख रुपये की सहायत दी जाएगी और तेलंगाना आंदोलन में लड़ने वालों को 250 वर्ग गज के प्लॉट मिलेंगे।

2- महालक्ष्मी गारंटी

महिलाओं को हर महीने 2,500 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी। 500 रुपये में एलपीजी गैस सिलेंडर मिलेगा। महिलाओं के लिए TSRTC की बसों में मुफ्त यात्रा।

3- गृह ज्योति गारंटी

सभी घरों को 200 यूनिट बिजली मुफ्त दी जाएगी।

4- युवा विकासम गारंटी

स्टूडेंट्स को 5 लाख रुपये के विद्या भरोसा कार्ड दिए जाएंगे। कोचिंग फीस में सहायता मिलेगी।

5- चेयुथा

कांग्रेस की सरकार बनी तो तलांगना के बुजुर्गों को 4,000 रुपए की मासिक पेंशन दी जाएगी और 10 लाख रुपए का राजीव आरोग्यश्री बीमा किया जाएगा।

6- रायथु भरोसा गारंटी

किसानों को सालाना 15,000 की वित्तीय सहायता और खेतिहर मजदूरों को 12,000 की सहायता दी जाएगी।