दिल्ली में 9 अक्टूबर को होगी कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक, जातिगत जनगणना समेत कई मुद्दों पर होगी चर्चा

सीडब्ल्यूसी बैठक में आगामी विधानसभा और लोकसभा चुनावों की रणनीति को लेकर भी चर्चा होगी, साथ ही महिला आरक्षण, ओबीसी आरक्षण व अन्य मुद्दों पर बात होगी।

Updated: Oct 05, 2023, 12:05 PM IST

नई दिल्ली। पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव और अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर कांग्रेस युद्धस्तर पर जुटी हुई है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने एक बार फिर कांग्रेस कार्य समिति (CWC) की बैठक बुलाई है। कांग्रेस की शीर्ष नीति निर्धारक इकाई की यह बैठक 9 अक्टूबर को दिल्ली में होगी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बैठक में महिला आरक्षण कानून, जाति आधारित जनगणना, विपक्षी दलों के नेताओं के खिलाफ जांच एजेंसियों की कार्रवाई और वर्तमान राजनीतिक स्थिति पर चर्चा होने की संभावना है। साथ ही आगामी चुनावों को लेकर व्यापक रणनीति पर भी चर्चा होगी। बैठक के दौरान INDIA गठबंधन के दलों से सीट शेयरिंग के मुद्दे पर भी सीडब्ल्यूसी मेंबर्स से राय ली जाएगी।

पिछले महीने 16 और 17 सितंबर को भी हैदराबाद में कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक हुई थी। जिसमें पार्टी नेताओं ने आगामी विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करने का लक्ष्य तय किया था। पार्टी के विस्तारित संकल्प पत्र में कहा गया था कि कांग्रेस कार्य समिति की बैठक यह विश्वास व्यक्त करते हुए समाप्त होती है कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस जल्द होने वाले छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, मिजोरम, राजस्थान और तेलंगाना में निर्णायक जनादेश हासिल करेगी। साथ ही आगामी लोकसभा चुनाव, जो अप्रैल-मई 2024 में प्रस्तावित है, उसके लिए भी पार्टी संगठन की तैयारी पूरी है।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बैठक के दौरान पार्टी नेताओं से व्यक्तिगत मतभेदों को दूर रखने की नसीहत दी थी और पार्टी की सफलता को प्राथमिकता देने को कहा था। खड़गे ने पार्टी नेताओं से अनुशासन और एकजुटता का भी आह्वान किया था। उन्होंने कहा था कि केंद्र की तानाशाह सरकार को सत्ता से हटाने के लिए पूरी ताकत झोंकनी पड़ेगी।