देश भर में कोरोना के टीकाकरण का अभियान शुरू, AIIMS निदेशक डॉ गुलेरिया ने लगवाया टीका

10.30 बजे प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की शुरुआत, सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों और फ़्रंट लाइन वर्कर्स को लगाई जा रही है वैक्सीन,

Updated: Jan 16, 2021, 11:35 AM IST

देश भर में कोरोना के टीकाकरण का अभियान शुरू, AIIMS निदेशक डॉ गुलेरिया ने लगवाया टीका
Photo Courtesy : Twitte/ANI

दिल्ली। देशभर में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान की शुरुआत आज से हो गई। सुबह साढ़े 10 बजे पीएम नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस अभियान की औपचारिक शुरुआत की। सभी राज्यों में इसके लिए बड़े पैमाने पर तैयारी की गई है। भारत में हो रहे वैक्सीनेशन को दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान बताया जा रहा है। आज देश भर में तीन हज़ार से ज़्यादा टीकाकरण केंद्रों पर टीका लगाया जा रहा है। भारत में करीब तीन करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को सबसे पहले वैक्सीन लगाई जानी है, जिनमें से करीब तीन लाख लोगों को आज ही यह टीका लगा दिया जाएगा।

ताज़ा अपडेट: 

दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के डायरेक्टर डॉ रणदीप गुलेरिया ने अब से थोड़ी देर पहले कोरोना की वैक्सीन लगवाई। डॉ गुलेरिया कोरोना महामारी के खिलाफ देश की लड़ाई में अग्रणी भूमिका निभाने वाले लोगों में शामिल हैं। उनसे पहले एम्स के ही एक सफाई कर्मचारी मनीष कुमार ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन की मौजूदगी में सबसे पहला कोरोना का टीका लगवाया। 

 

 

कोरोना से जंग में संजीवनी का काम करेगी वैक्सीन : डॉ. हर्ष वर्धन

एम्स में टीकारण अभियान की शुरुआत के बाद डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि उन्हें भरोसा है कि कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में वैक्सीन एक संजीवनी की तरह काम करेगी। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन की शुरुआत के साथ ही कोरोना से जंग अंतिम दौर में पहुंच गई है।

मध्य प्रदेश में भी हो रहा है टीकाकरण

मध्य प्रदेश में पहले दिन 150 सेंटर्स पर फ्रंट लाइन वर्कर्स को टीके लगाए जा रहे हैं। हर सेंटर पर 100 लोगों का टीकाकरण किया जाना है। इस हिसाब से पहले दिन 15 हजार लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। सबसे ज्यादा 1000 टीके भोपाल में लगाए जाएंगे। इंदौर में 100 टीके लगाए जाएंगे।  

छत्तीसगढ़ में 97 केंद्रों से शुरू होगा अभियान
छत्तीसगढ़ में 2.67 लाख स्वास्थ्य कर्मियों और अग्रिम मोर्चे के कर्मियों को टीका लगाने के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की संचालक डॉक्टर प्रियंका शुक्ला ने बताया कि राज्य में टीकाकरण की तैयारी पूरी कर ली गई है। आज 97 टीकाकरण केंद्रों में टीकाकरण अभियान शुरू होगा। राज्य में सबसे पहले रायपुर स्थित डॉक्टर भीमराव अंबेडकर अस्पताल में महिला सफाईकर्मी 51 साल की तुलसा तांडी को टीका लगाया जाएगा।

राजस्थान में पहला टीका मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल को लगेगा
राजस्थान में पहला टीका जयपुर के एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. सुधीर भंडारी को लगाया जाएगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत शनिवार को अपने आवास से टीकाकरण कार्यक्रम की औपचारिक शुरुआत करेंगे। चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि राज्य में 161 स्थलों के अतिरिक्त जयपुर जिले के छह स्थलों पर भी टीकाकरण होगा। 13 जनवरी तक राजस्थान को टीके की दो कंपनियों से करीब 5 लाख 63 हजार खुराक प्राप्त हुए हैं, जिसमें कोविशील्‍ड के 4,43,000 और कोवैक्सीन की 20,000 खुराक शामिल हैं। कोविन सॉफ्टवेयर में राज्य के छह लाख से अधिक लाभार्थियों का डेटा 14 जनवरी की शाम तक अपलोड किया जा चुका है।


यूपी में आज 31,700 लोगों को लगेगा टीका
उत्तर प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने बताया कि यूपी में 10 लाख 55 हजार 500 कोविशील्ड और 20,000 कोवैक्सीन के टीके मिल चुके हैं। प्रदेश के 8 लाख 57 हजार हेल्थ वर्कर्स के नाम सूचीबद्ध किए गए हैं। कोल्ड चेन पूरी तरह तैयार हैं। पहले इसकी क्षमता 80,000 लीटर थी, लेकिन इसे बढ़ाते हुए 2 लाख 3 हज़ार लीटर कर दी गई है। अपर मुख्य सचिव चिकित्सा अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में 317 केंद्रों पर यह वैक्सीन लगाई जाएगी। हर केंद्र पर 100-100 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए 5-5 सदस्यों की टीम बनाकर स्वाथ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा। इसकी दूसरी डोज़ 28  दिन बाद लगाई जाएगी।