Rajnath Singh: 101 रक्षा उपकरणों के आयात पर लगेगी रोक

AatmaNirbhar Bharat: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की घोषणा, रक्षा वस्तुओं की सूची में शामिल हैं तोप, असॉल्ट राइफल, परिवहन विमान

Updated: Aug 09, 2020 08:42 PM IST

Rajnath Singh: 101 रक्षा उपकरणों के आयात पर लगेगी रोक
Pic: Swaraj Express

नई दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने घोषणा की है कि ‘आत्मनिर्भर भारत’ पहल के तहत देश में रक्षा वस्तुओं का उत्पादन बढ़ाने के लिए 101 उपकरणों के आयात पर रोक लगाई जाएगी। सिंह ने ट्वीट किया कि रक्षा मंत्रालय ‘आत्मनिर्भर भारत’ पहल को आगे बढ़ाने के लिए अब बड़े कदम उठाने को तैयार है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सरकार देश में रक्षा संबंधी निर्माण बढ़ाने के लिए 101 उपकरणों के आयात पर रोक लगाएगी और इस फैसले से भारतीय रक्षा उद्योग को बड़े अवसर मिलेंगे।आयात प्रतिबंधों के लिए चिह्नित की गई 101 रक्षा वस्तुओं की सूची में तोप, असॉल्ट राइफल, परिवहन विमान शामिल हैं। उन्होंने बताया कि 101 रक्षा वस्तुओं के आयात पर रोक लगाने की योजना 2020 से 2024 के बीच चरणबद्ध तरीके से क्रियान्वित होगी।

सिंह ने टि्वटर पर कहा कि आयात पर प्रतिबंध के लिए चिह्नित सैन्य वस्तुओं के घरेलू स्तर पर उत्पादन की समयसीमा सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए जाएंगे और आयात पर प्रतिबंध के लिए और भी रक्षा उपकरणों को चरणबद्ध तरीके से चिह्नित किया जाएगा।

रक्षा मंत्री ने बताया कि सरकार ने 2020-21 के लिए पूंजीगत खरीद बजट को घरेलू और विदेशी खरीद के बीच दो भागों में आवंटित किया है। सिंह ने कहा कि बजट 2020-21 में घरेलू पूंजीगत खरीद के लिए करीब 52,000 करोड़ रुपये का अलग मद तैयार किया गया है।