Jupiter Viral Image : यह कोई ग्रह है या डोसा

इसे साल 2000 में नासा के कैसिनी अंतरिक्ष यान में Narrow angle के कैमरों से लिया गया था

Publish: Jun-30, 2020, 11:49 PM IST

Jupiter Viral Image : यह कोई ग्रह है या डोसा

सोशल मीडिया पर बृहस्पति ग्रह की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। ट्वीटर यूज़र्स के बीच इस तस्वीर ने कंफ्यूजन फैला रखा है। Learn something नाम से एक ट्विटर हैंडल द्वारा इस तस्वीर को शेयर कर लिखा गया है कि बृहस्पति ग्रह का तल कुछ ऐसा दिखता है। कुछ लोग इसे फेक बता रहे हैं तो कुछ का कहना है कि यह तस्वीर साउथ इंडियन डिश 'डोसे' की है। 

सच्चाई यह है कि तस्वीर बृहस्पति ग्रह का ही है। इसे साल 2000 में नासा के कैसिनी अंतरिक्ष यान में संकरे कोण (Narrow angle) के कैमरों से लिया गया था। पहली नजर में देखने पर कोई भी व्यक्ति नहीं कह सकता कि यह बृहस्पति ग्रह की तस्वीर है। Learn something द्वारा 27 जून को पोस्ट किए गए इस तस्वीर को अबतक 34 हजार से ज्यादा लोगों ने लाइक किया है वहीं 6 हजार से ज्यादा लोगों ने इसे रिट्वीट किया है। 

 

ओगिल्वी के चीफ क्रिएटिव ऑफिसर सोनल डबराल ने इसे रिट्वीट कर कहा, 'कौन सोचता है कि यह चटपटा डोसा है जिसे मक्खन के साथ तैयार किया जाता है और इसे भाजी स्टफिंग के एक टुकड़े के साथ भरा जाता है और गर्म सांभर और नारियल की चटनी के साथ परोसा जाता है।' वहीं एक अन्य कई यूज़र्स डोसा का फोटो शेयर कर इसे उससे तुलना कर रहे हैं।