दिवाली से पहले ही गैस चैंबर बनी दिल्ली, दमघोंटू धुएं के कारण 5वीं तक के स्कूल बंद, निर्माण कार्यों पर रोक

दिल्ली सरकार ने हालात की समीक्षा के लिए शुक्रवार को एक आपात बैठक बुलाई है। शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 450 के पर पहुंच गया जो इस पूरे मौसम में अभी तक सबसे ज्यादा दर्ज किया गया है।

Updated: Nov 03, 2023, 02:25 PM IST

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली की हवा लगातार बद से बदतर होती जा रही है। दिल्ली के कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 450 के पर पहुंच गया। राजधानी में आसमान धुएं की एक मोटी परत से छिप गया और प्रदूषण का स्तर इस मौसम में पहली बार गंभीर श्रेणी में पहुंच गया। इस बार दिवाली के पहले ही दिल्ली गैस चैंबर में तब्दील हो गया है।

वैज्ञानिकों ने अगले दो सप्ताह के दौरान दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में प्रदूषण का स्तर बढ़ने की चेतावनी जारी की है। चिकित्सकों ने सांस संबंधी समस्याओं के बढ़ने की चेतावनी जारी की। दिल्ली के कई इलाकों में शुक्रवार को AQI 450 के पार दर्ज किया है। नरेला में हवा की गुणवत्ता यानी AQI 488, मुंडका में 498, बवाना में 496 और पंजाबी बाग में 484 तक पहुंच गया है। प्रदूषण के कारण दिल्ली में निर्माण कार्यों पर रोक लगा दी गई है।

यह भी पढ़ें: राजस्थान में 25 से अधिक जगहों पर ED की रेड, जांच एजेंसी पर बरसे सीएम अशोक गहलोत

दिल्ली में प्रदूषण के खतरनाक स्तर को देखते हुए फिलहाल प्राइमरी स्कूलों को दो दिनों के लिए बंद कर दिया गया है। वहीं, नगर निगम (एमसीडी) ने एक अलग आदेश में कहा कि उसके स्कूलों में कक्षाएं अगले दो दिनों तक नहीं संचालित की जाएंगी। एमसीडी ने कहा कि वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग के आदेश के अनुसार, यह निर्णय लिया गया है कि NCR और आसपास के क्षेत्रों में सभी एमसीडी और एमसीडी सहायता प्राप्त स्कूलों में तीन और चार नवंबर को ऑनलाइन माध्यम से कक्षाएं संचालित की जाएंगी। हालांकि, शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए स्कूल खुले रहेंगे।

सिर्फ दिल्ली ही नहीं पड़ोसी राज्य हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कई शहरों में हवा जहरीली पाई गई। हरियाणा और पंजाब में कई स्थानों पर गुरुवार को एक्यूआई 'खराब' और 'बहुत खराब' श्रेणियों में दर्ज किया गया। पंजाब के बठिंडा में एक्यूआई 303, मंडी गोविंदगढ़ में 299, खन्ना में 255, जालंधर में 220, लुधियाना में 214 और अमृतसर में 166 दर्ज किया गया।

पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में एक्यूआई 194 रहा। उधर, राजस्थान के हनुमानगढ़ में 438 और श्री गंगानगर में एक्यूआई 359 दर्ज किया गया। एक्यूआई शून्य से 50 के बीच अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच गंभीर माना जाता है।