Delhi : 47 लाख लोग Corona Positive

Delhi Sero Survey : दिल्ली में करीब 47 लाख लोग कोरोना संक्रमित, ज्यादातर मामले बिना लक्षण वाले

Publish: Jul-21, 2020, 09:08 PM IST

Delhi : 47 लाख लोग Corona Positive
Pic: Swaraj Express

नई दिल्ली। कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर दिल्ली में किए गए एक सीरो सर्वे में चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। सर्वे में पाया गया है कि दिल्ली की लगभग एक चौथाई 23.48 फीसदी आबादी कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुकी है और ज्यादातर संक्रमित लोग बिना लक्षण वाले हैं। संख्या की अगर बात की जाए तो लगभग दो करोड़ की आबादी वाले दिल्ली शहर में 47 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं।

यह सीरो सर्वे 27 जून से 10 जुलाई के बीच दिल्ली सरकार ने कराया था। सरकार ने बताया कि उसके द्वारा उठाए गए कदमों की वजह से एक बड़ी आबादी कोरोना से संक्रमित होने से बच गई। हालांकि, 47 लाख लोगों का आंकड़ा कोई छोटा आंकड़ा नहीं है। सर्वे के आधार पर यह निष्कर्ष भी निकाला गया है कि अभी भी लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि लोग आसानी से कोरोना संक्रमित हो सकते हैं। 

इस सैंपल सर्वे में दिल्ली के 11 जिलों से करीब 22 हजार टेस्ट सैंपल लिए गए। इन सैंपलों में लोगों के खून के सैंपल के साथ-साथ उनका सीरो टेस्ट भी किया गया। ये सारे सैंपल आईसीएमआर के दिशा निर्देशों के आधार पर लिए गए। जून की शुरुआत में दिल्ली में कोरोना अनियंत्रित हो गया था। मरीजों को अस्पतालों में जगह नहीं मिल रही थी। कई गंभीर मरीजों की जान तो अस्पताल के गेट पर ही चली गई। उस दौरान सरकार ने टेस्ट की संख्या भी काफी घटा दी थी। हालांकि, पिछले कुछ दिनों से शहर में हालात नियंत्रण में हैं। पिछले कई दिनों के बाद कल दिल्ली में कोरोना वायरस के एक हजार से कम 954 मामले सामने आए हैं। इस समय दिल्ली में कोरोना के 15 हजार एक्टिव मरीज हैं। दिल्ली में अब तक एक लाख से अधिक कोरोना मरीज उबर चुके हैं जबकि 3,600 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।