इंस्टाग्राम यूजर्स की जानकारी लीक, फेसबुक बग के कारण हुई गड़बड़ी

यह बग इतना खतरनाक था कि इसके जरिए यूजर्स की प्राइवेट डीटेल्स का एक्सेस पाना किसी भी हैकर के लिए आसान हो जाता, बग का पता लगाने वाले सौगत को फेसबुक ने दी सौगात

Updated: Dec 20, 2020, 07:23 PM IST

इंस्टाग्राम यूजर्स की जानकारी लीक, फेसबुक बग के कारण हुई गड़बड़ी
Photo Courtesy: Android Police

हाल ही में फेसबुक पर आए एक Bug के कारण इंस्टाग्राम के बहुत सारे यूजर्स की ईमेल आईडी और बर्थडे जैसी पर्सनल जानकारी लीक हो गई। सिक्योरिटी रिसर्चर सौगत पोखरेल ने इस बग का पता लगाया और फेसबुक को इसकी जानकारी दी। फेसबुक ने बग का पता लगाने वाले सौगत को पोखरेल को पुरस्कृत भी किया।

फेसबुक ने अपने बयान में कहा, 'एक शोधकर्ता ने इस मामले की जानकारी दी, जहां जो कोई व्यक्ति अक्टूबर में बिजनेस अकाउंट्स के लिए शुरू किए गए छोटे से टेस्ट का हिस्सा थे, उनके मैसेज करने पर सामने वाले यूजर की पर्सनल जानकारी उजागर हो जाती थी। इस समस्या को जल्द ही ठीक कर लिया गया और हमें दुरुपयोग का कोई सबूत नहीं मिला। हमारे बग बाउंटी प्रोग्राम के माध्यम से हमने इस शोधकर्ता को मदद के लिए पुरस्कृत किया।'

यह बग इतना खतरनाक था कि इसके जरिए यूजर्स की प्राइवेट डीटेल्स का एक्सेस पाना किसी भी हैकर के लिए आसान हो जाता। फेसबुक ने हालांकि अब इसे ठीक कर दिया है। दरअसल इंस्टाग्राम एक फीचर की टेस्टिंग कर रहा है, जिसके लिए फेसबुक ने अपने कुछ बिजनेस अकाउंट्स का इस एक्सपेरिमेंटल फीचर का एक्सेस दिया था। यह बग फेसबुक के बिजनस सूट टूल (जो सभी फेसबुक बिजनेस अकाउंट के लिए उपलब्ध है) का इस्तेमाल करता था। रिपोर्ट के मुताबिक, एक ऐसा फेसबुक बिजनेस अकाउंट जो इंस्टाग्राम से लिंक हो और इंस्टाग्राम टेस्टिंग का हिस्सा हो, उसे इंस्टाग्राम पर यूजर की अतिरिक्त जानकारी भी दिख सकती थी।

इस अतिरिक्त जानकारी में प्राइवेट ईमेल एड्रेस और जन्मदिन की तारीख होती थी। यह जानकारी पाने के लिए एक फेसबुक बिजनेस यूजर को इंस्टाग्राम पर उस यूजर को बस एक डायरेक्ट मैसेज करना होता था, जिसकी जानकारी उन्हें चाहिए। सिक्योरिटी रिसर्चर ने बताया कि यह बग इंस्टाग्राम के उन यूजर्स को शिकार बनाता था जिन्होंने या तो अकाउंट प्राइवेट किया हुआ था या फिर पब्लिक के लिए DM (डायरेक्ट मैसेज) को बंद किया हुआ था।