गोपनीय जानकारी चुरा रही सुप्रीम कोर्ट की फेक वेबसाइट, CJI चंद्रचूड़ ने लोगों को किया आगाह

सुप्रीम कोर्ट की ओर से जारी सर्कुलर में कहा गया है कि शीर्ष अदालत की रजिस्ट्री कभी भी व्यक्तिगत जानकारी, वित्तीय विवरण या अन्य गोपनीय जानकारी नहीं मांगती है।

Updated: Aug 31, 2023, 02:49 PM IST

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट के नाम पर लोगों से धोखाधड़ी करने की कोशिश की जा रही है। इसके जरिए हैकर्स लोगों की निजी और गोपनीय जानकारी इकट्‌ठा कर रहे हैं। सर्वोच्च अदालत इन खुद एक सर्कुलर जारी कर इस बात की जानकारी दी है। सर्वोच्च न्यायालय ने बताया है कि उसकी ऑफिशियल वेबसाइट से मिलती-जुलती एक नकली वेबसाइट बनाई गई है। सुप्रीम कोर्ट की रजिस्ट्री ने लोगों को इससे सतर्क रहने को कहा है।

देश के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) डीवाई चंद्रचूड़ ने भी वकीलों और वादियों को सुप्रीम कोर्ट की फर्जी वेबसाइट्स के बारे में चेतावनी दी और उनसे मौद्रिक लेनदेन से सावधान रहने के लिए कहा। उन्होंने कहा क‍ि कृपया सावधान रहें। उस लिंक पर क्लिक न करें। इसका उपयोग मौद्रिक लेन-देन के लिए न करें। सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ संविधान पीठ में आर्टिकल 370 को निरस्त करने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई कर रहे थे, इसी दौरान उन्होंने ये बात कही।

इसके पहले नय्यालय ने सर्कुलर जारी कर कहा, 'रजिस्ट्री बड़े पैमाने पर जनता को दृढ़ता से सलाह देती है कि वे प्रामाणिकता की पुष्टि किए बिना किसी भी लिंक पर न तो क्लिक करें और न ही शेयर करें। कृपया ध्यान दें कि रजिस्ट्री, भारत का सर्वोच्च न्यायालय कभी भी व्यक्तिगत जानकारी, वित्तीय विवरण या अन्य गोपनीय जानकारी नहीं मांगेगा।' सुप्रीम कोर्ट ने बताया कि कोर्ट की वेबसाइट- www.sci.gov.in है लेकिन http://cbins/scigv.com और https://cbins.scigv.com/offence इस तरह की फर्जी वेबसाइट्स बनाकर लोगों को गुमराह किया जा रहा है।