किसान मोर्चा ने किया 5 सदस्यीय पैनल का एलान, सरकार से होगी बातचीत

किसान मोर्चा की अगली बैठक सात दिसंबर को होने वाली है, जिसमें किसान मोर्चा अपने आगे की रणनीति तैयार करेगा

Publish: Dec 05, 2021, 06:00 AM IST

किसान मोर्चा ने किया 5 सदस्यीय पैनल का एलान, सरकार से होगी बातचीत

नई दिल्ली। संयुक्त किसान मोर्चा ने अपने पांच सदस्यीय पैनल का एलान कर दिया है। किसान मोर्चा का यह पैनल केंद्र सरकार के साथ अपनी मांगों को लेकर चर्चा करेगा। किसान मोर्चा की अगली बैठक सात दिसंबर को होने वाली है, जिसमें आंदोलन के आगे की रूपरेखा तैयार की जाएगी। 

शनिवार को हुई बैठक के बाद किसान नेता युद्धवीर सिंह ने बताया कि खुद गृह मंत्री अमित शाह ने उन्हें फोन किया था। गृह मंत्री ने उन्हें जल्द ही तमाम समाधान निकालने का आश्वासन दिया है। किसान नेता ने कहा कि सरकार किसानों की मांगों को लेकर सकारात्मक रुख दिखा रही है। 

किसान नेता ने कहा कि सरकार आंदोलन के दौरान किसानों पर दर्ज हुए मुकदमे वापस लेने के लिए तैयार है। इसके साथ ही एमएसपी पर कमेटी बनाने का भी सरकार की ओर से आश्वासन दिया गया है। इस संबंध में संयुक्त किसान मोर्चा मंगलवार को अगली बैठक करेगा, जिसमें आगे की रणनीति तैयार की जाएगी। 

संयुक्त किसान मोर्चा के पांच सदस्यीय पैनल में युद्धवीर सिंह के साथ साथ गुरनाम सिंह चढूनी, बलबीर राजेवाल, शिवकुमार कक्का और अशोक धावले शामिल हैं।

केंद्र सरकार के इस नरम रुख के बीच कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शनिवार को ग्वालियर में कहा कि अब कोई विषय नहीं बचा है। किसानों को वापस लौट जाना चाहिए। सरकार तीनों कानून वापस ले चुकी है, वहीं एमएसपी के लिए एक समिति गठित कर दी गई है। लेकिन आंदोलन के दौरान शहीद हुए किसानों के परिजनों के मुआवजे पर कृषि मंत्री ने एक बार फिर चुप्पी साध ली।

बीते बुधवार कृषि मंत्री ने ही लोकसभा में लिखित जवाब देते हुए कहा था कि चूंकि सरकार के पास मृतकों का आंकड़ा नहीं है, इसलिए मुआवजे का कोई सवाल नहीं उठता है। हालांकि किसान मोर्चा आंदोलन के दौरान शहीद हुए 702 किसानों की सूची केंद्र सरकार को भेज चुका है।