बिहार में सीएम नीतीश के खिलाफ केस दर्ज, मतदाता सूची में गड़बड़ी करने का आरोप

मुजफ्फरपुर सिविल कोर्ट में दर्ज हुआ केस, सीएम, जिले के डीएम समेत 14 लोग आरोपी, पंचायत चुनाव जीतने के लिए वोटर्स लिस्ट में फर्जीवाड़ा करने का आरोप

Updated: Feb 24, 2021, 02:55 PM IST

Photo Courtesy : NDTV
Photo Courtesy : NDTV

मुजफ्फरपुर। बिहार के मुजफ्फरपुर में प्रदेश के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के खिलाफ केस दर्ज हुआ है। नीतीश कुमार के खिलाफ यह केस वोटर लिस्ट में गड़बड़ी करने के आरोप में दर्ज किया गया है। इस मामले में मुजफ्फरपुर के जिलाधिकारी समेत कुल 14 लोगों को आरोपी बनाया गया है। इन सभी के खिलाफ आरोप है कि  इन्होंने पंचायत चुनाव जीतने के लिए वोटर्स लिस्ट में फर्जीवाड़ा किया है।

मामले पर मुजफ्फरपुर सिविल कोर्ट के वकील जयचंद्र प्रसाद साहनी ने बताया कि चाकी सोहागपुर में मतदाता के रूप में अन्य पंचायत के लोगों के नाम सूचीबद्ध करने के मामले में इन सभी लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। बता दें कि बिहार पंचायत चुनाव के लिए तैयार मतदाता सूची में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी की शिकायतों को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने कड़ा प्रावधान किया है।

चुनाव आयोग ने निर्देश दिया है कि अंतिम सूची प्रकाशित करते समय सभी प्रखंड के बीडीओ को यह लिखित प्रमाण देना होगा कि प्रकाशित मतदाता सूची सही है। आयोग के इस कड़े कदम के बाद मतदाता सूची तैयार करने वाली एजेंसी से लेकर अधिकारियों तक में हड़कंप है। आयोग ने राज्य के सभी बीडीओ को विधानसभा की मतदाता सूची में से उन लोगों के नामों की सूची भेजी है, जिनका नाम किसी कारणवश पंचायत की मतदाता सूची में शामिल नहीं हो पाए हैं। आयोग ने निर्देश दिया है कि सभी बीडीओ छूटे मतदाताओं के नाम वाली सूची डाउनलोड करके देख लें कि पंचायत चुनाव के लिए प्रकाशित प्रारूप में उन मतदाताओं के नाम हैं या नहीं। 

यह भी पढ़ें: 60 साल से ऊपर वालों को 1 मार्च से लगेगा कोरोना का टीका, सरकारी अस्पतालों में मुफ़्त मिलेगी सुविधा

पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव के बाद एक बार फिर से सीएम बने नीतीश का यह नया कार्यकाल लगातार विवादों से घिरा हुआ है। इसके पहले हाल ही में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने आरोप लगाया था कि बिहार में सिर्फ कागजों पर दो करोड़ कोरोना टेस्ट किए गए हैं। उन्होंने दावा किया था कि राज्य में कोरोना जांच के नाम पर बड़े स्तर पर धांधली हुई है।