राजस्थान में 24 मई तक संपूर्ण लॉकडाउन, 31 मई तक शादी समारोह पर भी रोक

राजस्थान में लॉकडाउन के दौरान बसों का संचालन बंद रहेगा। एक से दूसरे जिले में आवाजाही भी बंद रहेगी। हालांकि, किराना और दूध की दुकान सुबह 6 से 11 बजे तक खुलेंगी।

Updated: May 10, 2021, 07:14 AM IST

Photo courtesy: aaj tak
Photo courtesy: aaj tak

जयपुर। राजस्थान में बढ़ते कोरोना के मामले को देखते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला लिया है। राजस्थान में 10 मई यानी आज सुबह 6 बजे से  लॉकडाउन लगा दिया गया है। लॉकडाउन 24 मई तक लागू रहेगा। इस दौरान बसों का संचालन बंद रहेगा और एक से दूसरे जिले में आवाजाही भी बंद रहेगी। हालांकि, किराना और दूध की दुकान सुबह 6 से 11 बजे तक खुली रहेंगी। सरकारी और प्राइवेट दफ्तर भी लॉकडाउन में बंद रहेंगे। राजस्थान में 10 से 24 मई तक सख्त लॉकडाउन रहेगा।

लॉकडाउन के दौरान विवाह समारोह में सामूहिक भोज व बारात निकासी की इजाजत 31 मई तक नहीं दी जाएगी। घर में ही 11 लोग विवाह समारोह आयोजित कर सकेंगें, इस दौरान बैंड-बाजा की अनुमति नही रहेगी। 

लॉकडाउन के दौरान मनरेगा के काम बंद रहेंगे। सभी प्रकार के धार्मिक स्थल भी बंद रहेंगे। मेडिकल सेवाओं के अतिरिक्त सभी प्रकार के निजी एवं सरकारी परिवहन के साधन बंद रखे गए हैं। हालांकि, अन्तर्राज्यीय एवं राज्य के भीतर माल का परिवहन करने वाले भारी वाहनों का आवागमन हो सकेगा। 


राज्य में मेडिकल, व अन्य इमरजेंसी सेवाएं चालू रहेंगी। एक जिले से दूसरे जिले, एक शहर से दूसरे शहर, गांव से शहर और एक गांव से दूसरे गांव में सभी प्रकार के आवागमन पर पूर्ण पाबंदी लगा दी गई है। राज्य के बाहर से आने वाले यात्रियों को 72 घंटे के भीतर करवाई गई आरटीपीसीआर नेगेटिव जांच रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य किया गया है।

यदि कोई यात्री कोरोना जांच रिपोर्ट प्रस्तुत नहीं करता है, तो उसे 15 दिन के लिए क्वारंटीन किया जाएगा। इसके साथ ही उद्योगों एवं निर्माण से संबंधित सभी इकाइयों में कार्य करने की अनुमति दी गई है। श्रमिकों को आवागमन में असुविधा न हो, इसके लिए इन इकाइयों द्वारा पहचान पत्र जारी किया जाएगा।