सरकार VS ट्विटर: एआर रहमान के मां तुझे सलाम गाने को लेकर लॉक किया गया था IT मिनिस्टर का अकाउंट

सोनी म्यूजिक ने ट्विटर इंडिया से कॉपीराइट वॉयलेशन की शिकायत की थी, एआर रहमान का गाना मां तुझे सलाम को लेकर लॉक किया गया केंद्रीय मंत्री का प्रोफाइल

Updated: Jun 26, 2021, 08:21 AM IST

Photo Courtesy: Economic Times
Photo Courtesy: Economic Times

नई दिल्ली। दिग्गज अमेरिकी माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर और भारत सरकार के बीच तकरार बढ़ती ही जा रही है। केंद्रीय आईटी मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद का अकाउंट अस्थाई रूप से लॉक कर कंपनी ने एक नई विवाद को तूल दे दिया है। अब जानकारी मिली है की रविशंकर प्रसाद का अकाउंट मां तुझे सलाम गाने को लेकर लॉक किया गया था।

रिपोर्ट्स के मुताबिक सार 2017 में विजय दिवस के मौके पर रविशंकर प्रसाद ने कुछ लिखा और एक वीडियो पोस्ट किया था। इस वीडियो के बैकग्राउंड में एआर रहमान का मां तुझे सलाम गाना बज रहा था। इस गाने का कॉपीराइट सोनी म्यूजिक एंटरटेनमेंट के पास है। जाहिर है अगर कॉपीराइट कंपनी के पास है और कोई दूसरा व्यक्ति इसे पोस्ट करता है तो कंपनी को ये अधिकार है कि वो कॉपीराइट के तहत शिकायत करे। बताया जा रहा है कि इस गाने का इस्‍तेमाल करने पर सोनी म्‍यूजिक ने ही ट्विटर से शिकायत की थी। 

यह भी पढ़ें: ट्विटर ने लॉक किया रविशंकर प्रसाद का अकाउंट, सस्पेंड करने की दी चेतावनी

ल्यूपिन नाम की वेबसाइट इस तरह के कॉपीराइट रिक्वेस्ट पर नजर रखती है। वेबसाइट ने बताया कि डीएमसीए संबंधी नोटिस 24 मई, 2021 को भेजा गया और ट्विटर को 25 जून, 2021 को मिला। इसके बाद ट्विटर ने मामले पर कार्रवाई करते हुए DMCA कानून के तहत 25 मई को ही मंत्री का अकाउंट एक घंटे के लिए लॉक कर दिया। साथ ही उस ट्वीट को भी हटा दिया गया।

क्या है DMCA

DMCA अमेरिका का एक कॉपीराइट कानून है। इसे साल 1‍998 में तत्‍कालीन प्रेसिडेंट बिल क्लिंटन ने लागू किया था। इसका मकसद किसी भी तरह के कंटेंट जैसे ऑडियो, वीडियो और टेक्‍स्‍ट को चोरी होने से बचाना था। साथ ही आरोपी के खिलाफ कार्रवाई करने में मदद करना भी है। इस कानून के अन्तर्गत सभी तरह के डिजिटल कंटेंट जैसे- ऑडियो, वीडियो और टेक्स्ट आते हैं।