CBSE की 10वीं, 12वीं परीक्षा का फर्जी टाइम टेबल वायरल, सरकार ने छात्रों को किया सतर्क

CBSE Date Sheet 2021: सरकार ने कहा, सिर्फ आधिकारिक वेबसाइट पर करें भरोसा, गलत जानकारी से सावधान रहने की हिदायत

Updated: Jan 02, 2021, 01:08 AM IST

CBSE की 10वीं, 12वीं परीक्षा का फर्जी टाइम टेबल वायरल, सरकार ने छात्रों को किया सतर्क
Photo Courtesy: DNA

नई दिल्ली। गुरुवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों के बारें में घोषणा कर दी है। ये परीक्षाएं 4 मई से 10 जून तक होंगी। अब छात्रों को परीक्षा के टाइम टेबल का इतंजार है। छात्र यह जानने को बेताब हैं कि किस दिन किस विषय की परीक्षा होगी। इसी बात का फायदा कुछ फर्जी सोशल मीडिया साइट्स उठा रहे हैं।

जिसके बाद अब शिक्षा मंत्रालय की ओर से छात्रों को फर्जी टाइम टेबल से बचने की सलाह दी है। भारत सरकार के प्रेस सूचना कार्यालय ने इस टाइम टेबल याने डेटशीट को फर्जी करार दिया है। केंद्र सरकार के फैक्ट चैक ऑर्गेनाइजेशन पीआईबी फैक्ट चैक  ने 10वीं और 12वीं की डेटशीट को सिरे से फर्जी करार दिया है। फैक्ट चेक में डेट शीट फर्जी साबित हुई है।

 

और पढ़ें: शिक्षा मंत्री ने सीबीएसई की दसवीं बारहवीं की परीक्षा का किया ऐलान,4 मई से शुरू होंगी परीक्षाएं

पीआईबी फैक्ट चैक की ओर से सोशल मीडिया पर कहा गया है कि 'सीबीएसई 10वीं 12वीं परीक्षा 2020-2021 की एक डेटशीट सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। यह टाइम टेबल फेक है। गौरतलब है कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 31 दिसंबर को यह बताया था कि परीक्षाएं 4 मई से 10 जून 2021 तक होंगी। लेकिन तारीखों की विस्तृत जानकारी आना अभी बाकी है।   

 केंद्रीय शिक्षा बोर्ड सीबीएसई की ओर से कहा गया है कि परीक्षा की तारीखों की जानकारी आफीशियल वेबसाइट पर दी जाती रहेगी। छात्र सोशल मीडिया की जानकारी पर कतई भरोसा नहीं करें। बोर्ड की ओर से कहा गया है कि जब तक आफीशियल वेबसाइट पर cbse.nic.in पर डेट शीट जल्द ही जारी होगी।

दरअसल सीबीएसई 10वीं 12वीं की परीक्षा 4 मई से 10 जून तक होना है। वहीं प्रैक्टिकल परीक्षा 1 मार्च से होंगी। रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी होंगे। 

 दरअसल किसी भी सरकारी खबर की सत्यता जानने के लिए PIB Fact Check की सहायता ली जा सकती है। इसके लिए आपको PIB Fact Check को उस खबर का स्क्रीनशॉट, ट्वीट, फेसबुक पोस्ट या url पीआबी फैक्ट चेक के वॉट्सऐप नंबर 8799711259 पर या फिर [email protected] पर मेल करके सच का पता लगाया जा सकता है।