India China Tension: कोर कमांडर स्तर की बैठक में भारत ने चीन से विवादित स्थानों जगहों से हटने को कहा

India-China Talk: देर रात तक चली भारत और चीन के बीच कमांडर लेवर की बैठक, अगर चीन पीछे नहीं हटता है तो भारतीय सैनिक लंबे समय तक रहेंगे तैनात

Updated: Sep-22, 2020, 03:29 PM IST

India China Tension: कोर कमांडर स्तर की बैठक में भारत ने चीन से विवादित स्थानों जगहों से हटने को कहा

नई दिल्ली। एलएसी पर जारी तनाव के बीच हुई कोर कमांडर स्तर की बैठक में भारत ने चीन से संघर्ष के सभी स्थानों से पीछे हटने के लिए कहा है। दोनों पक्षों के बीच यह छठवीं कोर कमांडर स्तर की वार्ता थी, जो चीन की तरफ मोलडो में हुई। बताया जा रहा है कि बैठक देर रात तक चली।

कोर कमांडर स्तर की बातचीत में दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच पांच बिंदुओं की सहमति को लागू करने को लेकर भी चर्चा हुई। इन पांच बिंदुओं के सहारे दोनों देशों के बीच संघर्ष को पूरी तरह खत्म करने का लक्ष्य है। हालांकि, भारत चाहता है कि पहले चीन सीमा से पीछे हटे क्योंकि शुरुआत उसने की थी।

बताया जा रहा है भारत के प्रतिनिधि मंडल ने देपसांग, हॉट स्प्रिंग्स, फिंगर इलाकों और पैंगोंग त्सो में तुरंत तनाव खत्म करने की बात उठाई। बताया जा रहा है अगर चीन इन इलाकों से वापस नहीं जाता है तो भारतीय सैनिक एक लंबे समय तक यहां तैनात रहेंगे। 

संघर्ष के स्थानों के अलावा भारतीय प्रतिनिधि मंडल में पूरी एलएसी पर तनाव खत्म करने की बात उठाई। भारतीय प्रतिनिधि मंडल का नेतृत्व लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह ने किया। भारतीय प्रतिनिधि मंडल में पहकी बार विदेश मंत्रालय से संयुक्त सचिव के स्तर का अधिकारी भी शामिल हुए।