China Border: अरुणाचल प्रदेश से लापता पांच भारतीय वापस लौटे

India China Tension: चीन की सेना पर पांचों भारतीयों के अपहरण का लगा था आरोप, पांचों को भारतीय सेना को सौंपा गया, 14 दिन के क्वारन्टीन में भेजे गए सभी,

Updated: Sep 12, 2020 08:35 PM IST

China Border: अरुणाचल प्रदेश से लापता पांच भारतीय वापस लौटे
Photo Courtsey : NDTV

नई दिल्ली। अरुणाचल प्रदेश में पिछले सप्ताह लापता हुए पांच भारतीय नागरिकों को चीन की सेना ने भारतीय सेना को लौटा दिया है। पांचो को भारत की तरफ किबटु में लौटाया गया। औपचारिकताएं पूरी करने के बाद पांचों को कोरोना वायरस प्रोटोकॉल के तहत 14 दिन के क्वारन्टीन में भेज दिया गया।

भारतीय सेना की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया, "भारतीय सेना में 12 सितंबर 2020 को पांच भारतीय नागरिकों को किबटु में प्राप्त किया। सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद पांचों को प्रोटोकॉल के तहत क्वारन्टीन में भेज दिया गया है। 14 दिन का क्वारन्टीन खत्म होने के बाद पांचों को उनके परिवार को सौंप दिया जाएगा।"

इससे पहले 8 सितंबर को भारतीय सेना को चीन की सेना की तरफ से जानकारी मिली थी। चीन की सेना की तरफ से कहा गया था कि पांच युवक सीमा के उस पार मिले हैं।

Click: Arunachal Pradesh चीन ने अरुणाचल प्रदेश को बताया अपना हिस्सा

विशेषज्ञों का कहना है कि क्योंकि उस इलाके में एलएसी ठीक से पता नहीं चलती, इसलिए अक्सर ऐसा होता है कि लोग शिकार करते हुए सीमा की दूसरी तरफ चले जाते हैं। चीनी सैनिक अक्सर उन्हें पकड़ लेते हैं और फिर छोड़ भी देते हैं।

दूसरी तरफ, ईस्ट अरुणाचल से सांसद तापिर गाओ ने कहा था कि चीन की सेना ने पांच भारतीयों को अगवा कर लिया है। भारतीय सेना ने जब इस बारे में चीनी सेना से संपर्क साधा तो चीन ने अरुणाचल प्रदेश को भारत का हिस्सा मानने से ही इनकार कर दिया। 

Click: India China Tension आख़िर चीन को भारत से क्यों लग रहा है डर

चीन की तरफ से कहा गया कि भारत चीन सीमा के पूर्वी सेक्टर पर उसका स्टैंड बिल्कुल साफ है। अरुणाचल प्रदेश चीन के शिनजियांग प्रांत का दक्षिणी हिस्सा है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लीजियन ने कहा कि चीन ने कभी भी अरुणाचल प्रदेश को भारत का हिस्सा नहीं माना है।