इजरायली दूतावास के बाहर धमाके से क्या है इस अधजले लाल कपड़े का कनेक्शन

शुक्रवार को इज़रायली दूतावास के पास हुए धमाके के पीछे कौन है यह अब तक पता नहीं चल सका है, लेकिन यह धमाका देश की राजधानी दिल्ली के VVIP इलाक़े की सुरक्षा में बड़ी सेंध माना जा रहा है

Updated: Jan 30, 2021, 11:40 AM IST

Photo Courtesy: Twitter/ANI
Photo Courtesy: Twitter/ANI

नई दिल्ली। दिल्ली में इजरायली दूतावास के पास शुक्रवार को हुए धमाके वाली जगह से एक लाल रंग का आधा जला कपड़ा बरामद हुआ है। इस कपड़े के साथ ही पॉलीथिन की एक थैली भी मिली है। जाँच एजेंसियाँ अब यह खोजने में लगी हैं कि इस लाल अधजले कपड़े का शुक्रवार को हुए धमाके से क्या कनेक्शन है? नेशनल इनवेस्टिगेटिव एजेंसी (NIA) ने कल ही धमाके की जाँच शुरू कर दी थी। इसके अलावा दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल समेत कई और एजेंसियाँ भी पूरी मामले की तफ्तीश में जुटी हुई हैं।

दिल्ली पुलिस के सूत्रों के मुताबिक़ जाँच एजेंसियाँ इस बात की जाँच भी कर रही हैं कि मौके से मिले अधजले लाल कपड़ा और पॉलीथिन बैग क्या धमाके से कोई लिंक है? या क्या यह उन लोगों से जुड़ा हुआ है जिन्होंने विस्फोटक को दूतावास के बाहर रखा था। फिलहाल पुलिस को सीसीटीवी फुटेज में दो संदिग्ध दिखे हैं, जिनकी जांच की जा रही है।

गणतंत्र दिवस के समापन समारोह बीटिंग द रिट्रीट के दौरान महज़ दो किलोमीटर की दूरी पर यह धमाका किसने और क्यों किया, इसका खुलासा अब तक नहीं हो सका है। लेकिन शुरुआती जाँच में कुछ ऐसे संकेत ज़रूर मिल रहे हैं जो 2012 में इजरायली दूतावास की कार पर हुए हमले की तरह एक बार फिर ईरान की ओर इशारा कर रहे हैं। घटनास्थल पर मिले एक लेटर में इस छोटे धमाके को ट्रेलर बताया गया है।

कल के धमाके के बारे में कहा जा है कि यह ब्लास्ट भले ही कम ताक़त वाला था, लेकिन इसे जिस जगह और जिस मौक़े पर किया गया, उसका संदेश बड़ा है। धमाके वाली जगह देश की राजधानी की सबसे कड़ी सुरक्षा वाली जगहों में शामिल है। इतना ही नहीं, महज़ दो किलोमीटर की दूरी पर बीटिंग द रिट्रीट समारोह में राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री समेत तमाम बड़ी हस्तियों के शामिल होने के कारण शुक्रवार को वहाँ और भी कड़ी सुरक्षा थी।

धमाके वाली जगह से प्रधानमंत्री निवास और गृह मंत्री के निवास भी एक से दो किलोमीटर के दायरे में ही हैं। ऐसी सुरक्षित जगह पर हुए धमाके को दिल्ली की सुरक्षा व्यवस्था में बड़ी सेंध माना जा रहा है। गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में मची अराजकता के बाद अब इस धमाके को दिल्ली पुलिस और उस पर नियंत्रण रखने वाले केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय के लिए शर्मिंदगी की बड़ी वजह के तौर पर देखा जा सकता है। गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में हुए बवाल के बाद कांग्रेस पार्टी गृह मंत्री अमित शाह को बर्खास्त किए जाने की माँग भी कर चुकी है।