BBC के दफ्तरों में IT रेड पर चौतरफा घिरे पीएम मोदी, कांग्रेस बोली- विनाशकाले विपरीत बुद्धि

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कहा कि BBC पर छापे की ख़बर ‘वैचारिक आपातकाल' की घोषणा है।

Updated: Feb 14, 2023, 11:30 AM IST

नई दिल्ली। बीबीसी के दिल्ली-मुंबई स्थित दफ्तरों पर आयकर विभाग के छापे की खबर सामने आने के बाद पीएम मोदी चौतरफा घिरे हुए हैं। विपक्षी दलों ने इस कार्रवाई की बेहद तीखे शब्दों में आलोचना की है। कांग्रेस ने प्रतिक्रिया देते हुए पीएम मोदी को लेकर कहा है कि "विनाशकले विपरीत बुद्धि"। वहीं समाजवादी पार्टी ने इसे वैचारिक आपातकाल की घोषणा करार दिया है।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि मोदी सरकार में प्रेस की आजादी पर बार-बार हमला हुआ है। यह आलोचनात्मक आवाजों का गला घोंटने के लिए निर्लज्ज और बदले की भावना के साथ किया जाता है। अगर संस्थानों का इस्तेमाल विपक्ष और मीडिया पर हमला करने के लिए किया जाता है तो कोई भी लोकतंत्र जीवित नहीं रह सकता है। लोग इसका विरोध करेंगे।

कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख जयराम रमेश ने कहा कि, "यहां हम अडानी के मामले में JPC की मांग कर रहे हैं और वहां सरकार BBC के पीछे पड़ी हुई है। विनाशकाले विपरीत बुद्धि।"

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा, "BBC पर छापे की ख़बर ‘वैचारिक आपातकाल’ की घोषणा है।" एक अन्य ट्वीट में अखिलेश यादव ने लिखा, "शासन-प्रशासन जब अभय एवं निर्भय की जगह भय और उत्पीड़न के प्रतीक बन जाएं तो समझ लेना चाहिए उनका अंत निकट है।"

पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती ने इस मामले में कहा कि बीबीसी कार्यालय पर छापे का कारण और प्रभाव बिल्कुल स्पष्ट है। सच बोलने वालों को केंद्र सरकार बेशर्मी से परेशान कर रही है। चाहे वह विपक्षी नेता हों, मीडिया, कार्यकर्ता या कोई और.. सच्चाई के लिए लड़ने की कीमत चुकानी पड़ती है। 

कांग्रेस के राज्यसभा सांसद केसी वेणुगोपाल ने कार्रवाई की निंदा करते हुए कहा, ये दिखाता है कि मोदी सरकार आलोचना से डरी हुई है। हम डराने-धमकाने के इन हथकंडों की कड़े शब्दों में निंदा करते हैं। यह अलोकतांत्रिक और तानाशाही रवैया अब और नहीं चल सकता।

भारतीय कम्यूनिस्ट पार्टी के राज्यसभा सांसद बिनॉय विश्वम ने इस मामले पर कहा, जब पीएम मोदी G-20 की अध्यक्षता करेंगे, तो वे प्रेस की स्वतंत्रता पर भारत के रिकॉर्ड के बारे में पूछेंगे। क्या वह सच का पूरा उत्तर दे सकेंगे?

वहीं बीबीसी ने एक ट्वीट ट्वीट जारी कर कहा है कि हम इनकम टैक्स ऑथोरिटी के साथ पूरा सहयोग कर रहे हैं। ट्वीट में कंपनी ने लिखा, "इनकम टैक्स के अधिकारी इस समय नई दिल्ली और मुंबई में बीबीसी कार्यालयों में हैं और हम पूरा सहयोग कर रहे हैं। हम उम्मीद करते हैं कि यह स्थिति जल्द से जल्द सुलझ जाएगी।"

वहीं बीजेपी ने BBC को दुनिया का सबसे ‘भ्रष्ट बकवास कार्पोरेशन’ करार दिया है। बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव भाटिया ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि "यदि कोई कंपनी या संगठन भारत में काम कर रहा है, तो उन्हें भारतीय कानून का पालन करना होगा। यदि आप कानून का पालन कर रहे हैं तो आप क्यों डर रहे हैं? आईटी विभाग को अपना काम करने दिया जाना चाहिए। बीबीसी दुनिया का सबसे भ्रष्ट संगठन है। बीबीसी का प्रोपेगेंडा कांग्रेस के एजेंडे से मेल खाता है।"