जगदीप धनखड़ होंगे देश के नए उप राष्ट्रपति, विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को 346 मतों से हराया

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ देश के नए उपराष्ट्रपति होंगे। उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी और विपक्ष के उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को हराया। धनखड़ को 528 वोट मिले जबकि मार्गरेट अल्वा को महज 182 वोट पड़े।

Updated: Aug 06, 2022, 08:10 PM IST

जगदीप धनखड़ होंगे देश के नए उप राष्ट्रपति, विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को 346 मतों से हराया

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ देश के नए उपराष्ट्रपति होंगे। उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी और विपक्ष के उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को बड़े अंतर से शिकस्त दी है। जगदीप धनखड़ को 528 वोट और मार्गरेट अल्वा को 182 वोट मिले। जबकि 15 वोट अवैध पाए गए। 

धनखड़ ने विपक्ष के उम्मीदवार को 346 मतों के अंतर से हराया। विपक्षी दलों में एकजुटता नहीं होने का खामियाजा मार्गरेट अल्वा को भुगतना पड़ा और उन्हें पराजय मिली। शनिवार को संसद में उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए कुल 780 में से 725 सांसदों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। टीएमसी के 34 सांसदों, एसपी और शिवसेना के दो और बीएसपी के एक सांसद ने वोटिंग से किनारा कर लिया था।

यह भी पढ़ें: काम करें या अपने घर बैठें, BSNL कर्मचारियों को फटकारते दूरसंचार मंत्री का ऑडियो लीक

संसद में आंकड़ों के लिहाज से पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल धनखड़ की जीत पहले से ही तय मानी जा रही थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक अब थोड़ी ही देर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा धनखड़ से मिलने  जाएंगे। 

71 वर्षीय धनखड़ राजस्थान के प्रभावशाली जाट समुदाय से ताल्लुक रखते हैं। उनकी पृष्ठभूमि समाजवादी रही है। जनता दल (यूनाईटेड), वाईएसआर कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी, अन्नाद्रमुक और शिवसेना ने धनखड़ का समर्थन किया था।