कांग्रेस में शामिल हुए पूर्व सीएम जगदीश शेट्टार, मल्लिकार्जुन खड़गे की मौजूदगी में ग्रहण की सदस्यता

जगदीश शेट्टार कल देर रात बेंगलुरु में कांग्रेस के नेताओं से मिले हैं, उन्होंने टिकट न मिलने के बाद बीजेपी छोड़ी है

Updated: Apr 17, 2023, 09:43 AM IST

बेंगलुरु। कर्नाटक विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी में मची भगदड़ के क्रम में आज पार्टी को सबसे बड़ा झटका लग है। पूर्व सीएम को मनाने की तमाम कोशिशें नाकाम होने के बाद आज जगदीश शेट्टार ने आज कांग्रेस का दामन लिया है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की मौजूदगी में उन्होंने आज कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण कर ली।

जगदीश शेट्टार रविवार देर शाम हुबली से बेंगलुरु पहुंचे और राजधानी पहुंच कर सबसे पहले उन्होंने कांग्रेस नेताओं से मुलाकात की। इस बैठक में रणदीप सुरजेवाला, पूर्व सीएम सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार सहित अन्य कांग्रेस नेता शामिल हुए।

जगदीश शेट्टार ने शनिवार को बीजेपी छोड़ दी थी। वह टिकट न मिलने से नाराज़ थे। शेट्टार के पार्टी छोड़ने के बाद उन्हें मनाने की कोशिश भी की गई। लेकिन बात नहीं बनी। खुद राज्य के सीएम बसवराज बोम्मई ने यह माना कि शेट्टार विधानसभा चुनावों में बड़ा प्रभाव रखते हैं, ऐसे में उनका जाना पार्टी के लिए सही नहीं है। 

बीजेपी को कर्नाटक चुनाव से पहले दो बड़े झटके लगे हैं। जगदीश शेट्टार से पहले राज्य के पूर्व डिप्टी सीएम लक्ष्मण सावदी ने भी बीजेपी छोड़ दी थी। उन्होंने कर्नाटक विधान परिषद की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। इस्तीफे के बाद उन्होंने कांग्रेस नेताओं के साथ बैठक की और कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण कर ली। कांग्रेस पार्टी ने उन्हें अथानी विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में भी उतारा है।

लक्ष्मण सावदी और जगदीश शेट्टार दोनों ही राज्य में लिंगायत समुदाय के प्रमुख चेहरे हैं। लिंगायत समुदाय का कर्नाटक की अधिकतर विधानसभा सीटों पर प्रभाव है। ऐसे में लिंगायत समुदाय के दो बड़े नेताओं का कांग्रेस में शामिल होना बीजेपी के लिए बड़ा झटका है। राज्य में 10 मई को चुनाव होने हैं जबकि इसके परिणाम 13 मई को आएंगे।