जब अचानक फुल स्पीड में उल्टी दौड़ने लगी जनशताब्दी एक्सप्रेस, यात्रियों में मचा हड़कंप

दिल्ली से पीलीभीत होकर टनकपुर जा रही जनशताब्दी एक्सप्रेस अचानक उल्टी दौड़ने लगी, करीब 20 किलोमीटर पीछे जाने के बाद किसी तरह रुकी ट्रेन

Updated: Mar 18, 2021, 02:12 PM IST

जब अचानक फुल स्पीड में उल्टी दौड़ने लगी जनशताब्दी एक्सप्रेस, यात्रियों में मचा हड़कंप
Photo Courtesy: Jagran

दिल्ली से यात्रियों को लेकर उत्तराखंड के टनकपुर जा रही पूर्णागिरि जनशताब्दी एक्सप्रेस अचानक ट्रैक पर उल्टी दौड़ पड़ी। ट्रेन अपने गंतव्य की ओर जाने की बजाए वापस बेक खटीमा की तरफ चल पड़ी। बैक गियर में चलती हुई इस ट्रेन ने 20 किलोमीटर से भी ज्यादा की यात्रा कर ली, लेकिन इसे रोका न जा सका। जब ये वाकया हुआ ट्रेन यात्रियों से भरी थी।

बताया जा रहा है कि बुधवार को दिल्ली से पीलीभीत होकर टनकपुर जा रही पूर्णागिरि जन शताब्दी एक्सप्रेस (05326)  टनकपुर में होम सिग्नल से जैसे ही गुजर रही थी वहां एक गाय ट्रेन की चपेट में आ गई। इसके बाद जब ट्रेन को आगे बढ़ाने के लिए वैक्यूम खींचा गया तो आश्चर्यजनक रूप से ट्रेन टनकपुर जाने की बजाए विपरीत दिशा में चलने लगी। 

इस दौरान ट्रेन में सवार सभी 64 यात्री पीछे को जा रही ट्रेन को देखकर बुरी तरह से डर गए। चालक से लेकर किसी भी यात्री तक को समझ नहीं आ रहा था कि यह हो क्या रहा है। एक अजीबोगरीब स्वप्न जैसी हकीकत सामने देख सभी हैरान और परेशान थे, चीख पुकार भी मची हुई थी। ट्रेन को बमुश्किल खटीमा में गेट संख्या 35 पर रोका जा सका तब जाकर यात्रियों की जान में जान आई। इसे कैसे रोका गया इस बारे में आधिकारिक बयान अभी नहीं आया है। 

उल्टी चाल के दौरान ट्रेन ने फुलस्पीड में 9 से ज्यादा क्रासिंग बैरियर भी पार कर लिए। इस दौरान चालक ब्रेक मारता रहा लेकिन सभी प्रयास असफल थे। इतना ही नहीं ट्रेन में बैठे यात्रियों ने चेन खींचने की कोशिश की लेकिन ट्रेन फिर भी नहीं रुकी। खटीमा से पहले लालकोठी के पास किसी तरह जब ट्रेन रुकी तो यात्री गिरते-पड़ते अपना सामान लेकर ट्रेन से बाहर भागे। इसके बाद सभी यात्रियों को बसों में बिठाकर उनके गंतव्य स्थान के लिए रवाना किया गया।

सोशल मीडिया पर इस ट्रेन के उल्टे दौड़ने का वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है। गनीमत रही कि सभी यात्री सुरक्षित हैं, इसलिए लोग इस हादसे को लेकर सोशल मीडिया पर तरह-तरह के मजेदार बातें लिख रहे हैं। कांग्रेस नेता अल्का लांबा ने ट्रेन का वीडियो साझा कर ट्वीट किया, 'राम राम... गंगा उल्टी बह रही है तो सुना था अब तो मोदी राज में ट्रेन भी उल्टी दौड़ने लगीं हैं। भगवान का शुक्र है कि लोग अपने पैरों पर चलकर वापस घर लौट पाए। मोदी है तो मुमकिन है।'

मध्यप्रदेश कांग्रेस के विधायक कुणाल चौधरी ने लिखा कि अर्थव्यवस्था, रोजगार और पारिवारिक आय के बाद अब ट्रैन भी उल्टी दौड़ने लगी, वाह क्या राज है - क्या काम-काज है।' कांग्रेस प्रवक्ता डॉ रागिनी नायक ने लिखा, 'ये उलटबांसी वाली मोदी सरकार उल्टी गंगा बहा सकती है तो ट्रेन क्या चीज़ है। यही हैं Indian Railways के अच्छे दिन।' एक अन्य ट्विटर यूजर ने लिखा "आत्मनिर्भर ट्रेन- रेलवे प्राइवेट के साथ साथ आत्मनिर्भर भी है।"

ट्वीटर यूजर्स इसे रेलवे के प्राइवेटाइजेशन के बाद ट्रेन के आत्मनिर्भर होने का नायाब उदाहरण भी बता रहे हैं।