Loksabha Polls 2024: अगले पांच साल मुफ्त राशन, गरीबों को 3 करोड़ घर, भाजपा ने जारी किया घोषणापत्र

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अब भाजपा ने संकल्प लिया है कि 70 वर्ष की आयु से ऊपर के हर बुजुर्ग को आयुष्मान योजना के दायरे में लाया जाएगा। 70 साल से ऊपर का हर बुजुर्ग, चाहे वो गरीब हो, मध्यम वर्ग का हो या फिर उच्च मध्यम वर्ग से ही क्यों न हो, उन्हें 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी।

Updated: Apr 14, 2024, 11:54 AM IST

नई दिल्ली। भाजपा ने रविवार को 2024 लोकसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी किया। इसे "भाजपा का संकल्प- मोदी की गारंटी" नाम दिया गया है। दिल्ली स्थित पार्टी हेडक्वार्टर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्‌डा, राजनाथ सिंह, अमित शाह और निर्मला सीतारमण ने इसे जारी किया।

इस दौरान प्रधानमंत्री द्वारा अलग-अलग वर्ग और क्षेत्र के लोगों को मंच पर बुलाकर संकल्प पत्र की पहली कॉपी सौंपी गई। इसके साथ ही भाजपा ने पिछले 10 साल के वादों और उन्हें पूरा करने पर बना एक वीडियो भी जारी किया है। भाजपा ने अपने घोषणापत्र में गरीबों को अगले पांच साल मुफ्त राशन, 3 करोड़ नए घर जैसे वादों को शामिल किया है। 

इसके साथ ही भाजपा ने अपने संकल्प पत्र के माध्यम से वादा किया है कि 70 वर्ष की आयु से ऊपर के हर बुजुर्ग को आयुष्मान योजना के दायरे में लाया जाएगा। 70 साल से ऊपर का हर बुजुर्ग, चाहे वो गरीब हो, मध्यम वर्ग का हो या फिर उच्च मध्यम वर्ग से ही क्यों न हो, उन्हें 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारा फोकस निवेश से नौकरी पर है। हर वादे को गारंटी के रूप में धरातल पर उतारा है। संकल्‍प पत्र युवा आकांक्षाओं का प्रतिबिंब है। इसमें युवाओं के सुझावों को शामिल किया गया है। संकल्प भारत विकसित भारत के स्तंभ युवा नारी गरीब किसान को सशक्त करता है। हमारा फ़ोकस डिग्निटी आप लाइफ़ उस पर है। हाई वैल्यू सर्विस पर ध्यान देने जा रहे हैं। मुफ़्त राशन की योजना आने वाले पाँच साल जारी रहेगा। गरीब की थाली पोषण युक्त और सस्ती हो, इस पर ध्‍यान दिया जाएगा।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि जन औषधि केंद्र पर अस्सी फ़ीसदी डिस्काउंट मिलता रहेगा और इसका विस्तार करेंगे। आयुष्मान कार्ड के तहत पाँच लाख का उपचार रहेगा मिलता सत्तर साल से ऊपर के हर बुजुर्ग को आयुष्मान योजना के दायरे में लाया जाएगा। भाजपा सरकार ने गरीबों को 4 करोड़ पक्के घर बनाकर दिए हैं। अब जो अतिरिक्त जानकारियां राज्य सरकारों से मिल रही हैं, उन परिवारों की भी चिंता करते हुए हम 3 करोड़ घर और बनाने का संकल्प लेते हुए आगे बढ़ेंगे। अभी तक हमने सस्ते सिलेंडर घर-घर पहुंचाए हैं, अब हम पाइप से सस्ती रसोई गैस घर-घर पहुंचाने के लिए तेजी से काम करेंगे।

घोषणा पत्र के वादों का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा, 'भारत को फूड प्रोसेसिंग का हब बनाया जाएगा। जनजातीय समाज के लिए जनजातियों गौरव वर्ष मनाया जाएगा। जनजातीय विरासत पर अनुसंधान को प्रोत्साहित करेगी। वन उपज की स्टार्टअप, सात सौ से ज़्यादा एकलव्य स्कूल के निर्माण को किया जाएगा। ट्रांसजेंडर को भी आयुष्मान योजना में लाया जाएगा। सबसे पुरानी भाषा तमिल भाषा की वैश्विक प्रतिष्ठा को बढ़ाया जाएगा। टूरिज़्म को बढ़ावा देंगे।'