इंदौर: कोरोना वैक्सीन लगाते ही जू के कर्मचारी बेहोश, आंख की रोशनी भी कम हुई

डॉक्टरों ने ब्लड प्रेशर को बताया वजह, जांच रिपोर्ट आने के बाद ही सही कारणों का पता चल पाएगा, भोपाल में टीका लगाने के 26वें दिन संक्रमित हुआ हेल्थ वर्कर

Updated: Feb 14, 2021, 05:50 AM IST

Photo Courtesy: Fiercepharma
Photo Courtesy: Fiercepharma

इंदौर/भोपाल। मध्य प्रदेश के इंदौर में कोरोना वैक्सीन लगाए जाने के बाद एक शख्स के बीमार पड़ने का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि वैक्सीन लगाते ही जू के कर्मचारी इम्तियाज़ खान बेहोश हो गए। इतना ही नहीं वैक्सीन लगाने के थोड़ी देर बाद उनकी एक आंख की रोशनी भी कम हो गई। हालांकि डॉक्टरों की शुरुआती राय यही है कि इम्तियाज़ की सेहत ब्लडप्रेशर बढ़ने की वजह से बिगड़ी, वैक्सीन के साइडइफेक्ट की वजह से नहीं। उम्मीद है कि उनकी जांच रिपोर्ट आने के बाद सही कारणों का पता चल सकेगा।

जानकारी के मुताबिक 60 वर्षीय इम्तियाज खान को शनिवार दोपहर 12 बजे पीठी सेठी अस्पताल में कोरोना की वैक्सीन लगाई गई थी। वैक्सीन लगाने के तुरंत बाद वह बेहोश होकर गिर पड़े। इस दौरान उनका ब्लड प्रेशर भी 200 के पार पहुंच गया। थोड़े देर बाद उन्होंने एक आंख से कुछ दिखाई नहीं देने की शिकायत की। इसके बाद उन्हें पीसी सेठी अस्पताल में प्रारंभिक इलाज के बाद एमवाय अस्पताल के आईसीयू में शिफ्ट कर दिया गया। फिलहाल उनकी हालत स्थिर बताई जा रही है।

डॉक्टरों का कहना है कि इम्तियाज की सेहत ब्लड प्रेशर बढ़ जाने के कारण बिगड़ी। हालांकि डॉक्टरों ने उनकी 10 तरह की जांच भी कराई है, जिसकी रिपोर्ट्स आने के बाद ही सही कारणों का पता चल पाएगा। हालांकि इम्तियाज के बेटे का कहना है कि उनके पिता को पहले से कोई बीमारी नहीं थी। उन्होंने यह भी आरोप लगाया है कि सेहत बिगड़ने के बाद उन्हें सारी जांच बाहर से करानी पड़ रही है, जिसके पैसे भी उन्हें अपने पास से ही देने पड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब तक जांच कराने पर ही उनके 15 हजार रुपए खर्च हो चुके हैं। खबरों के मुताबिक इम्तियाज़ को भारत बायोटेक की बनाई कोवैक्सीन लगाई गई थी। कोवैक्सीन का तीसरे दौर का ट्रायल अब तक पूरा नहीं हुआ है। फिर भी इसे इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत दे दी गई है। देश के कई इलाकों से ऐसी खबरें आती रही हैं कि डॉक्टर्स और दूसरे हेल्थ वर्कर्स कोवैक्सीन लगवाने में हिचकते रहे हैं। 

टीका लगने के 26वें दिन हुआ कोरोना

उधर राजधानी भोपाल में टीका लगने के बाद भी कोरोना संक्रमित होने का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है की वैक्सीन लेने के 26वें दिन हेल्थ वर्कर की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सोमवार को उसे वैक्सीन का दूसरा डोज लगाया जाना था। राज्य में यह पहला मौका है जब कोविड वैक्सीन का एक डोज लगवा चुके व्यक्ति की कोरोना रिपोर्ट कोविड पॉजिटिव आई है। फिलहाल उसे होम आइसोलेशन में रखा गया है।