पेशाब कांड में DGCA की बड़ी कार्रवाई, एयर इंडिया पर लगाया 30 लाख रुपए का जुर्माना

26 नवंबर 2022 को एयर इंडिया के विमान में न्यूयॉर्क से नई दिल्ली की यात्रा के दौरान आरोपी शंकर मिश्रा नशे में था, जब उसने पैंट की जिप खोली और बिजनेस क्लास में बैठी 72 वर्षीय महिला पर पेशाब किया।

Updated: Jan 20, 2023, 05:47 PM IST

पेशाब कांड में DGCA की बड़ी कार्रवाई, एयर इंडिया पर लगाया 30 लाख रुपए का जुर्माना

नई दिल्ली। DGCA ने पेशाब कांड में बड़ा एक्शन लिया है। एजेंसी ने एयर इंडिया पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगा दिया है। साथ ही घटना के समय विमान उड़ा रहे पायलट का लाइसेंस 3 महीने के लिए सस्पेंड कर दिया है। इसके साथ ही अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने में विफल रहने के लिए एयर इंडिया के निदेशक-इन-फ्लाइट सेवाओं पर तीन लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है।

एअर इंडिया ने डीजीसीए के इस फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए अपनी गलती स्वीकार किया है। एअर इंडिया ने बयान में कहा कि हम डीजीसीए के आदेश का आकलन कर रहे हैं। हम स्वीकार करते हैं कि हमारी तरफ से चूक हुई है और इसे सुलझाने के लिए हम उचित कदम उठा रहे हैं। इसके साथ ही हम हमारे क्रू मेंबर्स को और जागरूक करेंगे और यात्रियों के साथ अभद्र व्यवहार की घटनाओं से जुड़ी अपनी नीतियों को और दुरुस्त करेंगे।

एयर इंडिया ने गुरुवार को यात्री शंकर मिश्रा पर पिछले साल 26 नवंबर को पेशाब करने की घटना के लिए चार महीने का प्रतिबंध लगा दिया था। यह प्रतिबंध उस पर लगाए गए 30 दिन के प्रतिबंध के अतिरिक्त था। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) के संज्ञान में यह घटना 4 जनवरी को आई ताजा कार्रवाई विभिन्न मानदंडों के उल्लंघन के लिए है।

26 नवंबर 2022 को एयर इंडिया के विमान में न्यूयॉर्क से नई दिल्ली की यात्रा के दौरान आरोपी शंकर मिश्रा नशे में था, जब उसने कथित तौर पर अपनी पैंट की जिप खोली और बिजनेस क्लास में बैठी 72 वर्षीय महिला पर पेशाब किया। मामले में पीड़ित महिला ने एयर इंडिया पर समय रहते एक्शन न करने और कंप्रोमाइज कराने का आरोप लगाया था, जिसके बाद DGCA ने एयर इंडिया पर कारण बताओ नोटिस जारी किया था।