दिल्ली में आज रात से एक हफ्ते का टोटल कर्फ्यू, जानें किन-किन चीजों पर लगेगी पाबंदियां

कोरोना वायरस के बढ़ते संकट के बीच दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने एक हफ्ते का पूर्ण कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया है, ये आज रात से लागू होगा

Updated: Apr 19, 2021, 12:55 PM IST

दिल्ली में आज रात से एक हफ्ते का टोटल कर्फ्यू, जानें किन-किन चीजों पर लगेगी पाबंदियां
Photo Courtesy: The Statesman

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना के लगातार बढ़ रहे प्रकोप के बीच अरविंद केजरीवाल सरकार ने सख्त कदम उठाया है। दिल्ली सरकार ने राजधानी में कर्फ्यू लगाने का ऐलान किया है। बताया जा रहा है कि यह कर्फ्यू आज रात से अगले सोमवार यानी 26 अप्रैल के सुबह तक रहेगा। कोरोना को चेन को तोड़ने के लिए लागू इस कर्फ्यू के दौरान मॉल स्पा ऑडिटोरियम पूरी तरह से बंद रहेंगे।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज सुबह उपराज्यपाल अनिल बैजल के साथ बैठक की थी। इसी दौरान कर्फ्यू लगाने को लेकर सहमति बनी। यह कर्फ्यू वीकेंड कर्फ्यू की तरह ही होगा। इस दौरान सभी मॉल, जिम, स्पा, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल और इंटरटेनमेंट पार्क पूरी तरह से बंद रहेंगे। राजधानी में रेस्टोरेंट में बैठकर खाने की भी मनाही रहेगी, हालांकि होम डिलीवरी की सुविधा को चालू रखा जाएगा।

कर्फ्यू के दौरान बेवजह बाहर घूमने की आजादी नहीं होगी। हालांकि, इमरजेंसी में आप बाहर जा सकते हैं। यदि किसी को इलाज के लिए अस्पताल जाना है या वैक्सीन लगवाना है तो वे बाहर जा सकते हैं। मरीज के साथ अटेंडेंट को भी बाहर जाने की छूट रहेगी। प्राइवेट दफ्तरों में काम करने वाले लोगों को इस दौरान घर से ही काम करना होगा वहीं सरकारी दफ्तरों में कुछ अधिकारी ही जा सकेंगे।

इस दौरान शादियों से जुड़े लोगों को नहीं रोका जाएगा, उन्हें कर्फ्यू पास अलॉट किया जाएगा। हर इलाके में केवल एक दिन साप्ताहिक बाजार खोले जाएंगे। बाजारों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए स्कूलों के अंदर भी बाजार लगेंगे। दिल्ली सरकार ने सिनेमाघरों को विशेष छूट दिया है। आदेश के मुताबिक 30 फीसदी क्षमता के साथ सिनेमाहॉल खोले जा सकेंगे

यह भी पढ़ें: कोरोना ने मचाया कोहराम! 4 दिन में 10 लाख केस, 24 घंटे में रिकॉर्ड 2.73 लाख नए मामले सामने आए

गौरतलब है कि रविवार को दिल्ली में कोरोना वायरस ने अबतक के सारे रिकार्ड्स ध्वस्त कर दिया। राजधानी में इस दौरान रिकॉर्ड 25 हजार 462 नए मामले दर्ज किए गए। यह एक दिन में अबतक का सर्वाधिक आंकड़ा है। इस दौरान करीब 161 लोगों ने कोरोना से दम तोड़ दिया। दिल्ली में एक्टिव मरीजों की संख्या 79,941 है।