NIA ने किसानों को नहीं भेजे समन, कांग्रेस नेताओं के सवाल पर गृह मंत्रालय का जवाब

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह, जीसी चंद्रशेखर और फूलो देवी नेताम ने गृह मंत्रालय से पूछा था कि क्या NIA ने किसानों को समन भेजे हैं

Updated: Feb 10, 2021, 03:57 PM IST

NIA ने किसानों को नहीं भेजे समन, कांग्रेस नेताओं के सवाल पर गृह मंत्रालय का जवाब
Photo Courtesy : Indian Express

नई दिल्ली। गृह मंत्रालय ने कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह द्वारा पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा है कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी NIA ने किसानों को समन नहीं भेजा है। गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कांग्रेस नेताओं द्वारा पूछे गए प्रश्न के जवाब में कहा है कि किसान आंदोलन में शामिल किसानों को राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने पूछताछ के लिए किसी प्रकार का समन नहीं भेजा है। 

दरअसल कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह, जीसी चंद्रशेखर और फूलो देवी नेतम ने गृह मंत्रालय से पांच बिंदुओं में सवाल पूछे थे। कांग्रेस नेताओं ने गृह मंत्रालय से पूछा था कि किसान आंदोलन में हिस्सा लेने वाले किसानों को राष्ट्रीय जांच एजेंसी की और से समन भेजा गया है या नहीं ? कांग्रेस नेताओं ने पूछा था कि अगर किसानों को समन भेजा गया है तो समन भेजे जाने का कारण बताने के साथ साथ मंत्रालय यह भी बताए कि आखिर कितने किसानों को राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने समन भेजा है? इसके साथ ही कांग्रेस नेताओं ने किसानों ऊपर अपराधिक मुकदमों की जानकारी भी मांगी थी। 

लेकिन गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने पांच बिंदुओं के सवालों का ' नहीं ' में ही कर दिया। इसका मतलब साफ है कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने किसी भी किसान को समन नहीं भेजा है।