ज़रूरत पड़ने पर लगाएं नाइट कर्फ्यू, वॉर रूम करें सक्रिय, केंद्र सरकार ने राज्यों को दिए निर्देश

केंद्र सरकार ने राज्यों को ओमिक्रोन से निपटने के लिए कुछ दिशानिर्देश निर्धारित किए हैं, जिसमें केंद्र ने राज्यों को सलाह दी है कि वे ज़िला स्तर पर ही कोरोना के मामलों की वृद्धि की समीक्षा करें

Updated: Dec 22, 2021, 09:06 AM IST

ज़रूरत पड़ने पर लगाएं नाइट कर्फ्यू, वॉर रूम करें सक्रिय, केंद्र सरकार ने राज्यों को दिए निर्देश

नई दिल्ली। ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों को दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं। केंद्र सरकार ने ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए राज्यों को ज़रूरत पड़ने पर पाबंदियां लागू करने की हिदायत दी है। इसके साथ ही स्थिति से निपटने के लिए ज़िला स्तर पर वॉर रूम गठित करने की भी सलाह दी है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को एक पत्र लिखा है। जिसमें उन्होंने कहा है कि देश के विभिन्न हिस्सों में कोरोना के मामलों में वृद्धि के संकेत और ओमिक्रोन के मामले चिंता बढ़ाने वाले हैं। लिहाज़ा इस स्थिति से निपटने के लिए संक्रमण के मामलों की समीक्षा होनी चाहिए। 

पत्र में परीक्षण और निगरानी बढ़ाने के अलावा राज्य सरकारों को ज़रूरत पड़ने पर कोरोना पाबंदियों को लागू करने की भी हिदायत दी गई है। रात में नाइट कर्फ्यू लागू करने, बड़ी सभाओं का सख्त नियमन, शादी और अंतिम संस्कार में लोगों की संख्या कम करने की सलाह दी गई है। इसके अलावा स्थिति से निपटने के लिए जिला स्तर पर वॉर रूम और आपातकालीन संचालन केंद्रों को सक्रिय करने के लिए कहा गया है। ताकि संक्रमण को राज्य के अन्य हिस्सों में फैलने से ज़िला स्तर पर ही रोक दिया जाए। 

यह भी पढ़ें : क्या हुआ जब आमने सामने हुए शिवराज सिंह व कमलनाथ

भारत ओमिक्रोन संक्रमण का आंकड़ा 200 के पार पहुंच चुका है। देश भर में ओमिक्रोन के 216 मरीज़ मिल चुके हैं। विशेषज्ञों द्वारा जनवरी फरवरी के महीने में कोरोना की तीसरी लहर आने की आशंका व्यक्त की जा रही है। विशेज्ञों का कहना है कि ओमिक्रोन के कारण भारत में रोज़ाना 14 लाख मामले सामने आ सकते हैं। 

बीते 24 घंटों में दुनिया भर में ओमिक्रोन संक्रमण से 14 लोगों की मौत होने की खबर है। रिपोर्ट्स के मुताबिक ओमिक्रोन वेरिएंट से ब्रिटेन में 12, अमेरिका में एक और इजराइल में एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है।