पेगासस इफेक्ट: महाराष्ट्र सरकार का निर्देश, मोबाइल फोन का इस्तेमाल कम करें

महाराष्ट्र सरकार ने निर्देश जारी कर अपने कर्मचारियों से कहा है कि वे कार्यालयों में मोबाइल फोन का इस्तेमाल कम करें, बातचित के लिए लैंडलाइन का ही प्रयोग करें

Updated: Jul 24, 2021, 03:57 AM IST

Photo Courtesy: India TV
Photo Courtesy: India TV

मुंबई। पेगासस स्पाइवेयर के जरिए जासूसी कांड का खुलासा होने के बाद देशभर में अब मोबाइल इस्तेमाल को लेकर चर्चा हो रही है। इसी बीच महाराष्ट्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को निर्देश दिया है कि वे मोबाइल का इस्तेमाल बेहद कम करें। राज्य सरकार का यह निर्देश सभी सरकारी कार्यालयों में लागू होगा।

महाराष्ट्र के सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है कि ऑफिसियल काम के लिए बेहद जरूरी होने पर ही मोबाइल फोन का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। इसमें कहा गया है कि ऑफिस में मोबाइल फोन का ज्यादा इस्तेमाल सरकार की छवि को खराब करता है। 

यह भी पढ़ें: यूपी पुलिस का ट्विटर इंडिया एमडी को नोटिस देना दुर्भाग्यपूर्ण, बेंगलुरु आएं और बयान लें- कर्नाटक हाईकोर्ट

राज्य सरकार ने कर्मचारियों को यह भी बताया है कि यदि मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना है तो टेक्स्ट मैसेज का इस्तेमाल ज्यादा करना चाहिए। जबकि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स का उपयोग सीमित होना चाहिए। साथ ही कहा गया है कि यदि किसी कर्मचारी को व्यक्तिगत फोन आए तो उसे वह ऑफिस के बाहर जाकर रिसीव करेगा।

हालांकि, निर्वाचित जनप्रतिनिधियों व सीनियर अधिकारियों का कॉल बिना देर किए रिसीव करने का निर्देश दिया गया है। सरकार ने यह भी बताया है कि मोबाइल फोन पर बातचीत विनम्र होकर करना चाहिए और आसपास के लोगों का ख्याल रखते हुए कम आवाज में होनी चाहिए।