Petrol-Diesel price hike: लगातार दूसरे दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में 80 पैसे का हुआ इजाफा

सरकारी तेल कंपनियों ने बुधवार को लगातार दूसरे दिन पेट्रोल-डीजल कीमतों में बड़ा इजाफा किया है, पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद से ही पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में बढ़ोतरी की अटकलें थीं

Updated: Mar 23, 2022, 03:23 AM IST

नई दिल्ली। विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद सरकारी तेल कंपनियों ने बुधवार को लगातार दूसरे दिन पेट्रोल-डीजल के दाम में इजाफा किया है। दिल्ली में लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल के खुदरा दाम में 80-80 पैसे की बढ़ोतरी की गई है। मुंबई में पेट्रोल की कीमतों में 85 पैसे और कोलकाता में 83 पैसे की बढ़ोतरी की गई है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक राजधानी दिल्ली में आज डीजल की कीमत 88.27 रुपये प्रति लीटर हो गई है। वहीं पेट्रोल की कीमत बढ़कर 97.01 प्रति लीटर हो गई है। मुंबई में पेट्रोल 111.67 रुपये और डीजल 95.74 रुपये प्रति लीटर बिक रही है। कोलकाता में पेट्रोल 106.34 रुपये और डीजल 91.42 रुपये प्रति लीटर है वहीं चेन्नई में पेट्रोल 102.96 रुपये और डीजल 92.99 रुपये प्रति लीटर है। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पेट्रोल 108.98 रुपए और डिजल 92.52 रुपए है।

यह भी पढ़ें: आर्थिक बदहाली, भोजन की किल्लत के चलते श्रीलंकाई शरणार्थियों का पहला जत्था भारत पहुंचा

सरकारी तेल कंपनियों का कहना है कि ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल के दाम लगातार बढ़ने से उन पर काफी बोझ आ गया है। इसकी भरपाई करने के लिए खुदरा कीमतें बढ़ाना जरूरी हो गया है। यही कारण है कि पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार दूसरे दिन बढ़ गए हैं। तेल कंपनियों का कहना है कि प्रति लीटर 12 रुपये की बढ़ोतरी होने के बाद ही उनके घाटे की भरपाई की जा सकती है। मीडिया सूत्रों के मुताबिक इस सप्‍ताह लगातार कीमतों में इजाफा किया जाएगा। 

बता दें कि पेट्रोल और डीज़ल की कीमत मंगलवार से बढ़ने शुरू हुए हैं। पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद से ही पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में बढ़ोतरी की अटकलें थीं। 4 नवंबर को इससे पहले आखिरी बार दाम बढ़े थे। इसकी कीमतें 137 दिन बाद बढ़ाई गई हैं। कहा जा रहा है कि इस दौरान कच्चा तेल अंतराष्ट्रीय बाज़ार में 45% तक बढ़ गया है।