कमजोर सीटों पर पहले उम्मीदवार घोषित करने की योजना, बुधवार को भाजपा की चुनाव समिति में फ़ैसले की संभावना

बीजेपी मुख्यालय में आज केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक कल बुधवार को होगी। ये बैठक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के नेतृत्व में होगी। इस मीटिंग में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों के उम्मीदवारों पर फैसला होगा।

Updated: Aug 16, 2023, 10:00 AM IST

नई दिल्ली। भाजपा ने बुधवार शाम पार्टी के नई दिल्ली स्थित हेडक्वार्टर पर केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक बुलाई है। मीटिंग में इस साल के अंत में पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की तैयारियों पर बात होगी। सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों के उम्मीदवारों पर फैसला होगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की कमजोर सीटों पर पहले उम्मीदवार घोषित करने की योजना है। इसीलिए बीजेपी ने केंद्रीय चुनाव समिति की मीटिंग बुलाई है। आमतौर पर बीजेपी अपने उम्मीदवारों की घोषणा तभी करती है जब संबंधित राज्य में आचार संहिता लग जाती है और चुनाव की तारीखों का एलान हो जाता है। ये शायद पहली बार है कि बिना तारीखों का एलान हुए बीजेपी ने केंद्रीय चुनाव समिति की मीटिंग बुलाई है।

दरअसल, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीजेपी की स्थिति कमजोर है। दोनों प्रदेशों में ऐसी कई सीटें हैं जिन पर बीजेपी कभी नहीं जीती और कई ऐसी सीटें हैं जिन पर बीजेपी पिछले चुनावों में बहुत कम अंतर से हारी हैं। इन सीटों पर विशेष रणनीति के तहत उम्मीदवारों का समय से पहले ही चयन कर लिया जायेगा और इन “डी” “सी” ग्रेड की सीटों पर चुनावी तैयारी के निर्देश दे दिये जायेंगे। इससे बीजेपी के कैंडिडेट्स को उन सीटों पर तैयारी के लिए और अपने लिए माहौल तैयार करने के लिए पर्याप्त समय मिल जायेगा।

पीएम मोदी और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के नेतृत्व में बुधवार को होने वाली मीटिंग में मध्य प्रदेश की करीब 60 से 70 और छत्तीसगढ़ की करीब 30 से 40 सीटों पर मंथन किया जायेगा। बता दें कि इस साल के अंत में जिन पांच राज्यों में चुनाव होने हैं, उनमें से केवल मध्य प्रदेश में ही बीजेपी सत्ता में है।

बुधवार को होने वाली केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, मध्य प्रदेश भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बीडी शर्मा और मध्य प्रदेश के चुनावी अभियान से जुड़े भाजपा के अन्य नेता भी शामिल हो सकते हैं। वहीं, छत्तीसगढ़ प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव सहित छत्तीसगढ़ के चुनाव प्रचार अभियान से जुड़े वरिष्ठ नेता भी बैठक के दौरान मौजूद रह सकते हैं।