चुनाव आयोग ने प्रचार पर लगायी पाबंदी, प्रधानमंत्री मोदी का बंगाल दौरा रद्द, कोरोना पर करेंगे उच्चस्तरीय बैठक

शुक्रवार को पीएम मोदी बंगाल दौरे पर जाने वाले थे, लेकिन मोदी ने आज यह जानकारी दी है कि कोरोना को लेकर उच्च स्तरीय बैठक के चलते वे बंगाल नहीं जा पाएंगे

Updated: Apr 22, 2021, 09:04 PM IST

चुनाव आयोग ने प्रचार पर लगायी पाबंदी, प्रधानमंत्री मोदी का बंगाल दौरा रद्द, कोरोना पर करेंगे उच्चस्तरीय बैठक

नई दिल्ली। बेकाबू होते कोरोना के संक्रमण को लेकर लगातार आलोचनाएं झेल रही केंद्र सरकार अब गंभीर होती हुई दिख रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपना पश्चिम बंगाल दौरा रद्द कर दिया है। इसकी जानकारी खुद पीएम मोदी ने अपने ट्विटर हैंडल पर दिया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि वे कल उच्च स्तरीय बैठक करने वाले हैं, जिस वजह से उन्होंने अपना बंगाल दौरा रद्द कर दिया है। 

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ट्विटर हैंडल पर कहा, 'कल कोरोना की समीक्षा को लेकर एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करनी है। इसलिए मैं कल बंगाल नहीं जा रहा हूं।' 

इसके कुछ ही देर बाद चुनाव आयोग का आदेश भी आ गया है, जिसमें आयोग ने बंगाल में चुनाव प्रचार पर पाबंदी लगा दी है। चुनाव आयोग ने रेलियों और सभाओं में सिर्फ 500 लोगों के जाने की इजाज़त दी है।  अब पश्चिम बंगाल चुनाव के आखिरी दो चरण के लिए कोई सार्वजनिक रैली, पैदल मार्च और रोड शो आदि नहीं किया जा सकेगा। कोलकाता हाइकोर्ट ने भी कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए समुचित कदम उठाने का आदेश दिया है। चुनाव आयोग का ये फैसला इस आदेश के आने के कुछ घंटों में आ गया। कोर्ट ने कहा था कि चुनाव आयोग को इसका पूरा अधिकार है, मगर इस पर चुनाव आयोग ने पर्याप्त ध्यान नहीं दिया।

लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण और आलोचनाओं को देखते हुए बीजेपी ने यह घोषणा की थी कि अब पार्टी बंगाल में छोटी रैलियां ही करेगी। जिसमें 'केवल' 500 लोग शामिल रहेंगे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी की शनिवार को प्रस्तावित रैली को भी एक दिन पहले शुक्रवार को ही तय कर दिया गया था। लेकिन अब पीएम मोदी ने अपने इस दौरे को भी रद्द कर दिया है।

इस समय देश में कोविड संक्रमण के बढ़ते मामलों और जनता को पर्याप्त इलाज और सुविधा ना मिलने से नाराज अदालतों ने भी स्वत: संज्ञान लेते हुए सरकार से राषट्रीय प्लान बनाने को कहा है।