पेट्रोल-डीजल की बढ़ी हुई कीमतों के लिए पीएम मोदी ने गैर बीजेपी शासित राज्यों को बताया जिम्मेदार

पीएम मोदी ने कहा कि महंगाई कम करने के लिए एक्ससाइज ड्यूटी घटाई थी, लेकिन कुछ राज्यों ने अभी भी पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी नहीं घटाई"

Updated: Apr 27, 2022, 10:08 AM IST

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देश में कोविड-19 की स्थिति पर राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ समीक्षा बैठक की। पीएम ने इस बैठक में पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर भी चर्चा की। उन्होंने महंगे पेट्रोल-डीजल के लिए एक तरह से गैर भाजपा शासित राज्यों को जिम्मेदार ठहराया। यह पहली बार है जब प्रधानमंत्री मोदी ने महंगाई को लेकर चर्चा की है।

वर्चुअल बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि महंगाई कम करने के लिए हमने एक्ससाइज ड्यूटी घटाई थी, लेकिन कुछ राज्यों ने अभी भी पेट्रोल-डीजल पर एक्ससाइज ड्यूटी नहीं घटाई है। इस वजह से लोगों की जेब पर भार पड़ रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि, 'महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल, झारखंड, तमिलनाडु ने किसी न किसी कारण केंद्र की बातों को नहीं माना। नतीजतन उन राज्यों के नागरिकों पर बोझ पड़ता रहा। मेरी प्रार्थना है कि नंवबर में जो करना था, अब वैट कम करके आप नागरिकों को इसका लाभ पहुंचाएं।

यह भी पढ़ें: मोदी जी, बंद कराइए नफरत की राजनीति, 108 पूर्व नौकरशाहों ने प्रधानमंत्री को लिखा खुला खत

प्रधानमंत्री ने स्वीकारा कि वैट कम करने से राज्यों को काफी आर्थिक नुकसान होगा। हालांकि, उन्होंने गुजरात और कर्नाटक का उदाहरण देते हुए कहा कि इन राज्यों ने वैट कम कर लोगों को राहत दी। कोरोना को लेकर चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सभी योग्य बच्चों का जल्द से जल्द कोविड का टीकाकरण सरकार की प्राथमिकता है और स्कूलों में इसके लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित करने की आवश्यकता होगी।

पीएम मोदी ने कहा कि यह स्पष्ट है कि कोरोनावायरस का खतरा अभी पूरी तरह से टला नहीं है। पिछले दो हफ्तों में कुछ राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि का हवाला देते हुए उन्होंने कहा, ‘हमें सतर्क रहने की जरूरत है. हमारे वैज्ञानिक और विशेषज्ञ लगातार राष्ट्रीय और वैश्विक स्थिति की निगरानी कर रहे हैं. हमें उनके सुझावों पर सामूहिक दृष्टिकोण के साथ काम करना होगा।'