PM Modi: आलोचना से मजबूत होता है लोकतंत्र, पीएम मोदी ने कहा

Ashok Gehlot: सीएम अशोक गहलोत ने कहा लोकतंत्र, समाजवाद और धर्मनिरपेक्षता की रक्षा करना पत्रकारिता की जिम्मेदारी

Updated: Sep 08, 2020 04:31 PM IST

PM Modi: आलोचना से मजबूत होता है लोकतंत्र, पीएम मोदी ने कहा
Photo Courtsey: ThePrint

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आलोचना देश के लोकतंत्र को मजबूत बनाती है। यह बात उन्होंने मीडिया संस्थान राजस्थान पत्रिका ग्रुप के पत्रिका गेट के उद्घाटन के दौरान कही। वीडियो कॉन्फ्रेंस से हुए इस उद्घाटन में राजस्थान पत्रिका समूह के अध्यक्ष गुलाब कोठारी की दो किताबें भी रिलीज हुईं।

कार्यक्रम में अतिथि के तौर पर मौजूद राजस्थान के मुख्यमंत्री ने भी अपनी बात रखी। उन्होंने कहा लोकतंत्र के चौथे खंभे के रूप में पत्रकारिता का एक सामाजिक और सांस्थानिक सरोकार होता है और राजस्थान पत्रकारिता समूह ने यह सरोकार पूरी जिम्मेदारी से निभाया है। गुलाब कोठारी को उनके दो ग्रंथों को लेकर बधाई देते हुए गहलोत ने कहा कि पत्रकारिता की जिम्मेदारी देश में धर्मनिरपेक्षता, समाजवाद और लोकतंत्र की रक्षा करना होता है, कोठारी जी के नेतृत्व में पत्रिका समूह यह काम बखूबी कर रहा है।

Click: Ashok Gehlot सीएम अशोक गहलोत ने दिया स्थानीय युवाओं को तोहफा

वहीं किताबों के महत्व पर जोर देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आज के इस टेक्स्ट और ट्वीट के दौर में नई पीढ़ी को किताबें पढ़ने की आदत डालनी चाहिए ताकि किसी विषय का गहन ज्ञान हासिल किया जा सके।

उन्होंने कहा इस दौर में दुनिया भारत को सुन रही है और ऐसे में मीडिया को भी अंतरराष्ट्रीय हलकों में अपनी आवाज पहुंचाने की कोशिश करनी चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि भारतीय मीडिया ने कोरोना वायरस महामारी के संबंध में सरकार द्वारा उठाए गए कदमों और उसकी कमियों के बारे में जानकारी देकर जनता की अभूतपूर्व तरीके से सेवा की है।

Click: राजस्थान में निजी स्कूलों को राहत, 70 फ़ीसदी फ़ीस वसूली की इजाज़त

प्रधानमंत्री ने कहा कि कभी कभी मीडिया की भी आलोचना होती है, खासकर सोशल मीडिया के दौर में और ज्यादा। लेकिन इस आलोचना से हमें सीखना चाहिए। पत्रिका गेट जयपुर में बनाया गया है। इस गेट में राजस्थान के विभिन्न क्षेत्रों के वास्तुशिल्प, कलाओं, भित्तिचित्र इत्यादि को समाहित किया गया है।