Smart India Hackathon: PM Modi कल करेंगे सम्बोधित

दुनिया का सबसे बड़े ऑनलाइन हैकाथॉन के तीन दिवसीय ग्रैंड फिनाले की शुरुआत, स्टूडेंट इनोवेशन की थीम पर हैकाथॉन का आयोजन

Updated: Aug 01, 2020 01:27 AM IST

Smart India Hackathon: PM Modi कल करेंगे सम्बोधित
photo courtesy : voiceoflucknow.com

नई दिल्ली।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार शाम एक अगस्त को ऑनलाइन हैकाथॉन को सम्बोधित करेंगे। दुनिया के सबसे बड़ा ऑनलाइन हैकाथॉन के तीन दिवसीय ग्रैंड फिनाले की शुरुआत हो रही है। प्रधानमंत्री शनिवार को शाम 7 बजे इस समारोह को सम्बोधित करेंगे।

स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2020 का ग्रैंड फिनाले 1 से 3 अगस्त, 2020 तक आयोजित किया जाना है।इसे मानव संसाधन मंत्रालय, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE), पर्सिस्टेंट सिस्टम्स और i4c द्वारा मिलकर आयोजित किया जा रहा है।

छात्रों को चुनौतियों पर काम करने का अवसर मिलेगा 
मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने हैकाथॉन की जानकारी देते हुए कहा कि इस हैकाथॉन के ज़रिए छात्रों को सरकारी विभागों और निजी क्षेत्र के संगठनों के सामने आने वाली चुनौतियों पर काम करने का अवसर मिलेगा जिसके लिए वे आउट-ऑफ-द-बॉक्स और विश्व स्तरीय समाधान पेश कर सकते हैं। मंत्रालय ने कहा कि कोविड महामारी के कारण हैकथॉन का फिनाले ऑनलाइन किया जाएगा।

स्मार्ट इंडिया हैकथॉन हमारे देश के सामने आने वाली चुनौतियों को हल करने के लिए नए और विघटनकारी डिजिटल प्रौद्योगिकी नवाचारों की पहचान करने के लिए एक अनूठी पहल है।यह एक नॉन-स्टॉप डिजिटल उत्पाद विकास प्रतियोगिता है, जहां प्रौद्योगिकी छात्रों के लिए एक अभिनव समाधान सुझाने के लिए समस्याएं उत्पन्न की जाती हैं।केंद्र सरकार के 37 विभागों,17 राज्य सरकारों और 20 उद्योगों से 243 समस्या विवरणों को हल करने के लिए 10,000 से अधिक छात्र प्रतिस्पर्धा में शामिल होंगे। हैकाथॉन का आयोजन स्टूडेंट इनोवेशन की थीम पर किया जाएगा। जिसमें तीन विजेता होंगे। विजेताओं को क्रमशः 1,00,000, 75,000 और 50,000 रुपए की पुरस्कार राशि दी जाएगी।