पुलवामा मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने लश्कर के पांच आतंकियों को मार गिराया, एक जवान शहीद

सुरक्षाबलों ने आतंकियों को कई बार आत्मसमर्पण करने के मौके दिए, लेकिन आतंकियों ने सुरक्षाबलों की अपील को अनसुना कर दिया, इसके बाद सेना ने सभी कुख्यात आतंकियों को ढेर कर दिया

Updated: Jul 03, 2021, 03:26 AM IST

Photo Courtesy: AajTak
Photo Courtesy: AajTak

पुलवामा। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में गुरुवार देर रात से सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच जारी मुठभेड़ खत्म हो गया है। इस एनकाउंटर में सुरक्षाबलों ने लश्कर-ए-तैयबा के पांच कुख्यात आतंकियों को मार गिराया है। वहीं इस दौरान राष्ट्रीय राइफल्स का एक जवान भी शहीद हो गया है। 

अधिकारियों ने बताया कि उन्हें पुलवामा जिले के राजपोरा इलाके में स्थित हंजिन गांव में आतंकवादियों के छिपे होने की सूचना मिली थी। खुफिया इनपुट के आधार पर सेना, पुलवामा पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने जॉइंट ऑपरेशन चलाते हुए इलाके को घेर लिया। तलाशी अभियान के दौरान सुरक्षाबलों को जैसे ही एक संदिग्ध ठिकाना दिखा, आतंकियों ने सामने से ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी। 

इसके बाद सुरक्षाबलों ने मोर्चा संभाला और जवाबी कार्रवाई शुरू की। इस दौरान राष्ट्रीय राइफल्स के हवलदार काशीराय बी पर आतंकियों ने अंधाधुंध फायरिंग की। उन्हें फौरन 92 बेस अस्पताल श्रीनगर ले जाया गया, लेकिन उसकी जान नहीं बचाई जा सकी। उन्होंने अस्पताल पहुंचने से पहले ही दम तोड़ दिया।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में सियासी संकट, सीएम ने देर रात राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा, विधायक दल की बैठक आज

अधिकारियों के मुताबिक दो दिन तक चले इस मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने आतंकियों को आत्मसमर्पण के कई मौके दिए। हालांकि, आतंकियों ने सुरक्षाबलों की अपील को अनसुना कर दिया। वे लगातार भागने का प्रयास करते रहे और इसी क्रम में मारे गए। बताया जा रहा है कि मारे गए चार आतंकवादियों का संबंध लश्कर-ए-तैयबा से है और एक पाकिस्तानी मूल का नागरिक है। 

मारे गए आतंकियों की पहचान पुलवामा के दानिश मंजूर, पाकिस्तान के रेहान, त्राल के निशाद हुसैन लोन उर्फ खिताब और हाजन पायीन के आमिर वाग्य के रूप में हुई है। इनमें से एक की पहचान नहीं हो सकी है।

कुलगाम में तीन आतंकी ढेर

इससे पहले जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में बुधवार को सुरक्षाबलों के साथ हुई एनकाउंटर में लश्कर-ए-तैयबा के तीन आतंकवादी मारे गए थे। इस दौरान हुई गोलीबारी में सेना के दो जवान भी घायल हुए थे। इस घटना के साथ ही साल 2021 के शुरुआती 6 महीने में अब तक 61 आतंकवादी मारे गए हैं।