हिंसाग्रस्त मणिपुर के दौरे पर जाएंगे राहुल गांधी, राहत कैंपों का करेंगे दौरा

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि मणिपुर पिछले लगभग दो महीने से जल रहा है और उसे एक उपचारात्मक स्पर्श की सख्त जरूरत है ताकि समाज संघर्ष से शांति की ओर बढ़ सके।

Updated: Jun 28, 2023, 01:01 PM IST

इंफाल। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी 29 और 30 जून को हिंसा प्रभावित पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर का दौरा करेंगे। राज्य की अपनी यात्रा के दौरान राहुल गांधी राहत शिविरों का दौरा करेंगे और इंफाल और चुराचांदपुर में नागरिक समाज के प्रतिनिधियों के साथ हिंसा के मुद्दे पर बातचीत करेंगे। बता दें कि पिछले दो महीनों से जारी हिंसा में मणिपुर के 100 से अधिक लोगों ने अपनी जान गंवाई है।

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने राहुल गांधी के दौरे की जानकारी देते हुए ट्वीट किया कि राहुल गांधी 29-30 जून को हिंसा प्रभावित मणिपुर के दौरे पर रहेंगे। वह अपनी यात्रा के दौरान राहत शिविरों का दौरा करेंगे और इंफाल और चुराचांदपुर में नागरिक समाज के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत करेंगे।

केसी वेणुगोपाल ने कहा कि मणिपुर पिछले लगभग दो महीने से जल रहा है और उसे एक उपचारात्मक स्पर्श की सख्त जरूरत है ताकि समाज संघर्ष से शांति की ओर बढ़ सके। यह एक मानवीय त्रासदी है और यह हमारी ज़िम्मेदारी है कि हम नफरत की नहीं बल्कि प्यार की ताकत बनें।

दरअसल, 3 मई को अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने की मैतेई समुदाय की मांग के विरोध में पहाड़ी जिलों में ‘आदिवासी एकजुटता मार्च’ निकाला गया था। इस दौरान भड़की हिंसा ने बाद में उग्र रूप ले लिया। अब तक 100 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। 35 सौ से अधिक लोग घायल हुए हैं। 40 हजार से ज्यादा लोग बेघर हो चुके हैं। वे मजबूर होकर पलायन कर गए हैं।

पिछले हफ्ते नई दिल्ली में मणिपुर की स्थिति पर हुई सर्वदलीय बैठक हुई। इसकी अध्यक्षता केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने की थी। इस दौरान विपक्ष ने मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह को हटाने की मांग की। हालांकि, सिंह के विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं की गई। इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा था कि अगर मोदीजी वास्तव में मणिपुर के बारे में चिंतित हैं, तो सबसे पहले उन्हें अपने मुख्यमंत्री को बर्खास्त करना चाहिए।